Cowin Vaccine Certificate Correction | वैक्सीन सर्टिफिकेट में संशोधन कैसे करें

Cowin Vaccine Certificate Correction : दोस्तों जब से कोरोना आया हमें बहुत कुछ सीखा दिया है इसने। जहाँ पर सभी काम के लिए ई-मित्र पर चक्कर लगाने पड़ते थे उन्हें आप घर पर अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर के माध्यम से सीख गए होंगे। बहुत सारे ऐसे काम है जिन्हें हम बिना ई-मित्र के खुद भी कर सकते हैं। इन्हीं कामों से में से एक काम है वैक्सीन सर्टिफ़िकेट को आप घर बैठे कैसे संशोधित कर सकते हैं।

Contents hide
3 How to correction in Cowin Certificate : को-विन वैक्सीन सर्टिफिकेट में संशोधन कैसे करें –

Cowin Vaccine Certificate Correction | वैक्सीन सर्टिफिकेट में संशोधन कैसे करें ?

Co-win Vaccine Certificate : को-विन वैक्सीन सर्टिफिकेट

Cowin Vaccine Certificate Correction : दोस्तों जब आप कहीं यात्रा करते हैं तो आपके पास केवल वैध आईडी होना ही पर्याप्त नहीं है। आज के समय में आपके पास अपनी आईडी के साथ आपके पास वैक्सीन सर्टिफिकेट होना भी आवश्यक है जी हाँ हम उसी सर्टिफिकेट की बात कर रहे हैं जो कोरोना से बचाव के लिए ली गई वैक्सीन लगवाने पर दिया जाता है। वैसे भी आजकल Cowin Vaccine Certificate को कौन नहीं जानता। यदि आप कहीं सफर कर रहे हैं या कहीं यात्रा करनी है तो आपके आपको कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लेनी तथा उसका सर्टिफिकेट लेना भी अत्यंत आवश्यक है। परन्तु कई बार गलती के कारण आपके सर्टिफिकेट में नाम, जन्म वर्ष, आईडी नंबर में कोई अशुद्धि रह जाने के कारण आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आज हम बात कर रहे हैं कि Co-Win Vaccine Certificate में संशोधन कैसे करें। जैसा की हम आपके साथ जो भी जानकारी साझा करते हैं उसे स्वयं करने के लिए प्रेरित करते हैं ठीक उसी प्रकार हम आज सीखेंगे कि वैक्सीन सर्टिफिकेट में घर बैठे संशोधन कैसे कर सकते हैं।

How to correction in Cowin Certificate : को-विन वैक्सीन सर्टिफिकेट में संशोधन कैसे करें –

Vaccine Certificate Correction : को-विन वैक्सीन सर्टिफिकेट नाम, जन्मवर्ष, लिंग व आईडी नम्बर में संशोधन करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें –

सर्वप्रथम Co-Win वेबसाइट पर विजिट करें —> Co-Win Website Click Here

वेबसाइट पर आने के बाद आपको यहाँ पर लॉगिन करना है। आपको लॉगिन केवल उसी नंबर से करना है जो आपके वैक्सीन सर्टिफिकेट के साथ लिंक है। मोबाइल नंबर भरने के बाद आपको Get OTP बटन पर क्लिक करना है।

आपके भरे गए नंबर पर 6 अंकों का OTP भेजा जायेगा जिसे आपको यहाँ भरना है। OTP भरने के बाद Verify & Proceed बटन पर क्लिक करें।

लॉगिन करने के बाद आपको डैशबोर्ड दिखाई देगा जहाँ पर आपको लॉगिन किये गए सभी सदस्यों के नाम दिखाई देंगे। यहाँ पर आपको संशोधन करने के लिए Raise an Issue बटन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

Raise an Issue पर क्लिक करने के बाद आपके सामने यह विंडो ओपन होगी जिसमें से आपको सबसे पहले वाले ऑप्शन Correction in my Certificate regarding Name/ Age/ Gender/ Photo ID पर क्लिक करना है।

यह भी पढ़ें: – IRCTC ऐप्प से मोबाइल पर ट्रेन टिकट बनाना सीखें

ध्यान दें : आप अपने वैक्सीन सर्टिफिकेट में केवल एक बार ही संशोधन कर सकते हैं अत: अशुद्धियों को ध्यानपूर्वक संशोधित करें। यहाँ पर आपको Drop Down लिस्ट में से उस सदस्य का चयन करना है जिसके व्यक्तिगत विवरण में संशोधन करना है।

Drop Down List में से उस सदस्य का चयन करें जिसे आप संशोधित करना चाहते हैं।

जैसे ही सदस्य का चयन करते हैं तो उस सदस्य के व्यक्तिगत विवरण में जो संशोधित किया जा सकता है वह विवरण आपके सामने आ जायेगा। जैसे नाम, जन्मवर्ष, लिंग व आईडी नंबर। आप अपने वैक्सीन सर्टिफिकेट में अधिकतम कोई भी दो विवरण में बदलाव कर सकते हैं।

आपको जिस विवरण में संशोधन करना है उसके सामने दिए गए Change बटन पर क्लिक करें। अब यहाँ पर अपना सही विवरण भरें। नोट भरे जाने वाले विवरण को ध्यानपूर्वक देखकर भरें क्योंकि इसे बाद में संशोधित नहीं किया जा सकेगा। जैसे मुझे यहाँ पर Manju Davi की जगह Manju Devi भरना है। आप भी इसी प्रकार इसे भरें।

आपके द्वारा सही विवरण भरने के बाद पेज को नीचे की तरफ स्क्रॉल करें जहाँ पर आपको Continue बटन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें। नोट अपने द्वारा भरे गए विवरण को एक बार पुन: जाँच कर लेवें।

यह भी पढ़ें: –डिजिटल वेल्बीइंग क्या है, मॉनिटर करें अपने फ़ोन के सभी ऐप्प को

अब आपके सामने Information To Change विंडो आएगी जिसमें आपने जो संशोधन किया है वह दिखाई देगा कृपया इसे वेरीफाई करें व Submit बटन पर क्लिक करें।

जैसे ही आप Submit बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके द्वारा किये गए संशोधन को पोर्टल पर सबमिट कर दिया जायेगा। तथा आपके पास यह मैसेज आएगा।

इसके बाद आपको पुन: डैशबोर्ड पर रीडायरेक्ट कर दिया जायेगा जहाँ पर आपको संशोधित विवरण दिखाई देगा। आपने जिस व्यक्तिगत विवरण में संशोधन किया है उसे अपडेट होने में अधिकतम 24 घंटे का समय लग सकता है। ज्यादातर यह तुरंत अपडेट कर दिया जाता है।

आपने जो विवरण संशोधित किया है उसे Track करने के लिए ऊपर की तरफ दिए गए Track Request बटन पर क्लिक करें। यहाँ पर आपके द्वारा की गई रिक्वेस्ट का स्टेटस देखा जा सकता है। यदि स्टेटस में Updated Successfully आ जाता है तो इसका अर्थ है कि आपके द्वारा किए गए संशोधन को स्वीकार कर लिया गया है।

संशोधन के सफलतापूर्वक हो जाने के बाद आप अपने सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं। Download करने के लिए डैशबोर्ड पर जाकर सदस्य के सामने दिए गए Certificate बटन पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

आप उपरोक्त जानकारी के अनुसार अपने वैक्सीन सर्टिफिकेट में आसानी से संशोधन कर सकते हैं। यह आवश्यक नहीं है कि आप इसके लिए कंप्यूटर के माध्यम से या वेबसाइट के माध्यम से ही करें। आप इस प्रोसेस को अपने मोबाइल व Co-Win ऐप्प के माध्यम से भी कर सकते हैं।



यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

Like us on FB: Daily Tech Updates

We are on Telegram : Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for the latest posts – Daily Tech Updates


close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

2 thoughts on “Cowin Vaccine Certificate Correction | वैक्सीन सर्टिफिकेट में संशोधन कैसे करें”

Leave a Comment