Children Vaccine Registration 12-14 Years 12 से 14 वर्ष के बच्चों का वैक्सीनेशन व बुजुर्गों के लिए प्रिकॉशन डोज 16 मार्च से शुरू

12-14 Years Children Vaccine Registration

Children vaccine registration 12-14 years: प्रदेश में 12 से 14 की एज ग्रुप के बच्चों का वैक्सीनेशन आज यानि 16 मार्च 2022 से शुरू हो गया है। हैदराबाद की कंपनी बायोलॉजिकल ई की वैक्सीन कॉर्बेवैक्स के दो टीके हर 12 से 14 वर्ष के बच्चे को लगाए जायेंगे। 0.5ML की एक डोज और दूसरी डोज 28 दिन बाद लगाई जाएगी। राजस्थान में इस एज ग्रुप के लगभग 30 लाख से अधिक बच्चे हैं। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने 15 मार्च तक 30 लाख डोज की खेप प्रदेश के सभी जिलों में पहुंचा दी है।

cowin vaccine registration

Corbevax Vaccine Registration

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री प्रसादी लाल मीणा ने बताया है कि इस बार बच्चों के लिए Cut Off Date न रखकर 12 साल की उम्र निर्धारित की गई है। इसका मतलब यह हुआ कि 2010 में जिस बच्चे का जन्म हुआ है और वह टीका लगवाने की तारीख के दिन 12 साल की आयु पूरी करेगा, उसे ही टीका लगाया जायेगा। वर्तमान में 14 से 18 वर्ष के बच्चों को को-वैक्सीन की डोज लगाई जा रही है। सभी बच्चों के वैक्सीन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया वही रहेगी जो पहले से अन्य लाभार्थी ले चुके हैं।

अधिक जानकारी के लिए विजिट करें —> https://www.cowin.gov.in/

First Dose Status in Rajasthan

राजस्थान में 18 व इससे अधिक आयु वर्ग के 98.40 प्रतिशत लोगों को पहली और 84 प्रतिशत से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। राज्य में जिलेवार स्थिति देखें तो कुल 14 ऐसे जिले हैं, जहां वैक्सीन की डोज का एक चक्र पूरा हो चूका है। 14 जिलों की इस लिस्ट में – जयपुर, प्रतापगढ़, दौसा, करौली, उदयपुर, सवाई माधोपुर, झालावाड़, सीकर, अलवर, बूंदी, बारां, हनुमानगढ़, चितौड़गढ़ और कोटा शामिल हैं।

Precautions Dose

60 साल या इससे अधिक आयु वर्ग वाले बुजुर्गों को लगने वाली एहतियाती खुराक (Precautions Dose) भी 16 मार्च 2022 से लगाई जानी शुरू की जा रही है। हालांकि प्रदेश में इससे पहले भी Precautions Dose लगाई जा रही थी परन्तु वह प्रिकॉशन डोज केवल उन्हीं बुजुर्गों को लगाई जा रही थी जो किसी अन्य गंभीर बीमारी से भी पीड़ित हैं। 60 या इससे अधिक आयु वर्ग के व्यक्ति जिन्होंने वैक्सीन के दोनों डोज पर्याप्त मात्रा में ले लिए हों तथा प्रिकॉशन डोज के लिए तैयार हों वे 16 मार्च से एहतियाती डोज ले पाएंगे।

Read Also —> 15 से 18 वर्ष के बच्चों का वैक्सीनशन

यह भी पढ़ें —> व्हाट्सप्प पर इस प्रकार करें अपना वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड

Read Also —> इस प्रकार करें अपने वैक्सीन सर्टिफिकेट में संशोधन



यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

If you like our post please Like, Comment & Subscribe.

Like us on FB: Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for the latest posts – Daily Tech Updates


close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

Leave a Comment