Patwari exam guideline | जारी हुई पटवारी भर्ती परीक्षा की गाइडलाइन्स, ड्रेस कोड का पालन अनिवार्य

Important Guideline For Patwari Exam 2021

Contents hide
1 Important Guideline For Patwari Exam 2021
राजस्थान पटवारी भर्ती परीक्षा 2021 के लिए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश
patwari exam update

RSMSSB Patwari exam Guideline –

Patwari exam guideline : राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने 23 से 24 अक्टूबर तक होने वाली पटवारी सीधी भर्ती परीक्षा के लिए परीक्षा से सम्बंधित पूरी तैयारी कर ली है तथा परीक्षा के लिए काफी सख्ती से दिशा निर्देश जारी किये हैं। आपको बता दें राजस्थान पटवारी भर्ती परीक्षा 2021 के लिए पंजीबद्ध कुल 15 लाख 62 हजार 905 अभ्यर्थी है, जिनमें से 5 लाख 2 हजार 307 महिला अभ्यर्थी पंजीकृत है। बोर्ड सचिव हरी प्रसाद शर्मा ने बताया कि परीक्षा केंद्र में अवांछित सामग्री ले जाने का प्रयास करने, नक़ल करने, किसी अभ्यर्थी के स्थान पर फर्जी अभ्यर्थी पाए जाने पर अभ्यर्थी की परीक्षा निरस्त कर दी जाएगी तथा बोर्ड द्वारा आगामी समस्त भर्तियों में आजीवन प्रतिबंधित भी किया जा सकता है। यदि कोई अभ्यर्थी उपरोक्त कार्य में पाया जाता है तो राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा अनुचित साधनों के उपयोग की रोकथाम अधिनियम 1992 के अंतर्गत FIR भी दर्ज करवाई जाएगी।

Exam Dress Code : बोर्ड ने अभ्यर्थियों के लिए जारी किया ड्रेस कोड –

बोर्ड ने अभ्यर्थियों के लिए ड्रेस कोड जारी किया है जिसके तहत सभी अभ्यर्थी परीक्षा के दौरान सादे कपड़े पहनकर आएंगे। सूट, टाई, बेल्ट, मफलर, जैकेट, कोट, शॉल, जरकिन पहनकर आने वालों का प्रवेश रोक दिया जायेगा। परीक्षार्थी शर्ट, बिना जेब वाली जर्सी पहनकर आ सकते हैं, परन्तु ध्यान रहें शर्ट व पेंट में किसी भी प्रकार का कोई बैज, लोगो आदि नहीं लगा होना चाहिए। महिला अभ्यर्थी अपने बालों में रबड़ बैंड या कोई साधारण किस्म की हेयर पिन ही लगाकर आवें। परीक्षा केंद्र पर सभी परीक्षार्थियों की तलाशी की जाएगी जिसके दौरान उन्हें अपना स्वेटर, जर्सी, जूते, जुराब उतार कर तलाशी देनी होगी।

Board Notification for Dress Code
patwari exam dress code

Patwari exam 2021 Schedule : पटवारी भर्ती परीक्षा 2021 का कार्यक्रम –

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड पटवारी 2021 भर्ती की परीक्षा चार चरणों में संपन्न करवाएगा जिसके तहत शनिवार, 23 अक्टूबर को प्रथम चरण की परीक्षा प्रातः 8 बजकर 30 मिनट से लेकर 11 बजकर 30 मिनट तक होगी तथा इसी दिन द्वितीय चरण की परीक्षा दोपहर 2 बजकर 30 मिनट से लेकर सांय 5 बजकर 30 मिनट तक आयोजित करवाई जाएगी। तथा तीसरे व चौथे चरण की परीक्षा अगले दिन रविवार 24 अक्टूबर को उपरोक्त समयानुसार क्रमशः करवाई जाएगी।

Board Notification for Exam Schedule
patwari exam schedule

Covid-19 Guideline : करना होगा कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन –

बोर्ड ने कोविड-19 के सम्बन्ध में कहा है कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा से डेढ़ घंटे पूर्व पहुंचना होगा। सभी परीक्षार्थियों के लिए मास्क लगाकर आना अनिवार्य होगा। Covid-19 के दिशा-निर्देशों के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग की भी पालना करनी अनिवार्य होगी। परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी को हैंड सैनेटाइज़ व तापमान का मापन करवाना भी अनिवार्य होगा।

Important Documents for Exam : परीक्षा के लिए आवश्यक दस्तावेज ले जाना होगा अनिवार्य –

परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र पर अपना प्रोविजनल ई-प्रवेश पत्र, एक मूल फोटोयुक्त पहचान पत्र यथा – मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि में से कोई एक दस्तावेज ले जाना अनिवार्य होगा। इसी के साथ अपनी नवीनतम रंगीन 2.5X2.5 साइज की फोटो जो आपके प्रवेश पत्र की फोटो से मिलती हों। परीक्षार्थी परीक्षा के लिए एक नीले रंग की स्याही का पारदर्शी बॉल पेन साथ लेकर पहुंचे। उपरोक्त के अतिरिक्त किसी भी प्रकार की अन्य सामग्री परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र पर लेकर नहीं जाना है।
इसके अतिरिक्त परीक्षार्थी परीक्षा के दौरान अन्य पेन, पानी की बोतल, पर्स, बैग, बॉक्स, कैलकुलेटर, घड़ी, मोबाइल फ़ोन, व्हाइटनर, संचार उपकरण, हथियार, रूलर, पर्चियां, किताब, नोटबुक न लेकर आवें इनके पाए जाने पर आपको परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया जायेगा। इसी के साथ अपने साथ लाये गए सामान को परीक्षा केंद्र पर सुरक्षित रखवाने की केंद्र की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी।

Students can travel free during exam : परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी कर सकेंगे फ्री में बस यात्रा –

परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी राजस्थान की रोडवेज बसों में फ्री में यात्रा कर सकेंगे। यात्रा के लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई किराया नहीं देना होगा। इसके लिए आपको प्रवेश पत्र व पहचान के लिए आधार कार्ड या अन्य दस्तावेज की कॉपी यात्रा के दौरान प्रस्तुत करनी पड़ेगी।
अधिक जानकारी के लिए हमारी इस पोस्ट को जरूर पढ़ें –

अब परीक्षार्थी कर सकेंगे राजस्थान रोडवेज बसों में फ्री में यात्रा।

Download Admit Card : यदि अभी तक प्रवेश पत्र नहीं किया है डाउनलोड तो यूँ करें डाउनलोड –

पटवारी भर्ती परीक्षा 2021 के लिए यदि आपने अपना प्रवेश पत्र अभी तक डाउनलोड नहीं किया है तो आप राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की वेबसाइट पर या SSO ID के माध्यम से लॉगिन करके डाउनलोड कर लेवें।
प्रवेश पत्र डाउनलोड कैसे करें या प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में कोई समस्या आ रही है तो हमारी इस पोस्ट को जरूर पढ़ें –

ऐसे करें अपना पटवारी भर्ती परीक्षा का प्रवेश पत्र डाउनलोड

Official Website : बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट –

Rajasthan Subordinate and Ministerial Services Selection Board


।। सभी अभ्यर्थियों को सफल होने की शुभकामनाएं।।



यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

If you like our post please Like, Comment & Subscribe.

Like us on FB: Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for latest posts – Daily Tech Updates

Daily Tech Updates
close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

4 thoughts on “Patwari exam guideline | जारी हुई पटवारी भर्ती परीक्षा की गाइडलाइन्स, ड्रेस कोड का पालन अनिवार्य”

Leave a Comment