Rajasthan Roadways bus free for Examiner | अब परीक्षार्थी नि:शुल्क यात्रा कर सकेंगे राजस्थान की रोडवेज बसों में। जानिए यात्रा के लिए क्या करना होगा।

राजस्थान राज्य में परीक्षार्थियों को नि:शुल्क बस यात्रा करवाने पर सरकार 11 करोड़ रुपए करेगी खर्च।

Contents hide

राजस्थान सरकार की बड़ी सौगात – अब किसी भी परीक्षा के दिन फ्री में यात्रा कर सकेंगे परीक्षार्थी।

Rajasthan Roadways bus free for Examiner : राजस्थान में परीक्षार्थियों को नि:शुल्क यात्रा करवाने के लिए सरकार 11 करोड़ रुपए खर्च करेगी। सरकार ने यह राशि Rajasthan Roadways को जारी कर दी है। अब आगामी भर्ती परीक्षाओं में राज्य के निवासी अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र दिखाकर रोडवेज की बसों में नि:शुल्क यात्रा कर पाएंगे।

इससे पहले भाजपा सरकार ने इंटरव्यू अभ्यर्थियों  (Interview Examiner) को दी थी यह सौगात –

Rajasthan Roadways bus free for Examiner : राज्य में अब तक इससे पहले केवल साक्षात्कार वाले अभ्यर्थियों को ही रोडवेज बसों में नि:शुल्क यात्रा करवाई जाती थी। पिछली भाजपा सरकार ने इसकी शुरुआत की थी। पिछले एक साल में साक्षात्कार देने वाले अभ्यर्थियों ने कुल 30 लाख रूपये की यात्रा की थी। राज्य में गत वर्ष साक्षात्कार के दौरान रोडवेज बसों में अभ्यर्थियों ने नि:शुल्क यात्रा की। इस नि:शुल्क यात्रा के लिए राजस्थान रोडवेज ने 30 लाख रूपये के बिल तैयार किए थे। इसी के आधार पर परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों के यात्रा खर्च का बजट तैयार किया गया है।

राजस्थान रोडवेज ने छात्रों को एक तोहफा दिया है कि अब किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए सफर करने वाले अभ्यर्थियों को बस का किराया नहीं देना होगा। सरकार से मंजूरी के बाद रोडवेज प्रशासन ने प्रतियोगिता परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों को फ्री यात्रा देने के आदेश जारी कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें – IRCTC ऐप्प से मोबाइल पर ट्रेन टिकट बनाना सीखें

Rajasthan Roadways किन-किन यात्रियों को मुफ्त में करवाएगी यात्रा –

  • साक्षात्कार वाले अभ्यर्थी
  • राजस्थान राज्य के विभिन्न परीक्षार्थी
  • महिला दिवस पर महिलाओं को
  • रक्षाबंधन पर्व पर महिलाओं को
  • विकलांगों, गंभीर मरीजों सहित विभिन्न 38 श्रेणियों में आने वाले व्यक्तियों को फ्री अथवा किराए में कुछ छूट

परीक्षा से कितने समय पहले ले सकेंगे इस सुविधा का लाभ –

प्रतियोगी परीक्षा में अभ्यर्थियों को यह सुविधा परीक्षा के 1 दिन पहले से लेकर परीक्षा समाप्ति के अगले दिन तक मिलेगी। वहीं इस सुविधा का लाभ लेने के लिए प्रतियोगी परीक्षा देने जा रहे अभ्यर्थियों को अपना आईकार्ड साथ रखना होगा। रोडवेज प्रशासन के इस आदेश के बाद प्रतियोगी परीक्षा दे रहे अभ्यर्थियों को काफी राहत मिलेगी।

Rajasthan Roadways Bill : रोडवेज ने भेजा था इसके लिए प्रस्ताव

यूपीएससी, आरपीएससी और राज्य अधीनस्थ सेवा की परीक्षा के अभ्यर्थियों को बसों में नि:शुल्क यात्रा कराने के लिए रोडवेज ने कुछ समय पहले ही सरकार को सालाना 11 करोड़ का प्रस्ताव भेजा था।

नि:शुल्क यात्रा व छूट पर राजस्थान सरकार सालाना कुल लगभग 140 करोड़ रुपए खर्च करेगी।



यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

Like us on FB: Daily Tech Updates

We are on Telegram : Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for latest posts – Daily Tech Updates


close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

4 thoughts on “Rajasthan Roadways bus free for Examiner | अब परीक्षार्थी नि:शुल्क यात्रा कर सकेंगे राजस्थान की रोडवेज बसों में। जानिए यात्रा के लिए क्या करना होगा।”

Leave a Comment