JanAadhaar Compulsory for College Admission इस बार कॉलेज में फॉर्म भरने के लिए जनआधार अनिवार्य यदि जनआधार में कोई भी अशुद्धि होती है तो फॉर्म भरने से विद्यार्थी रह सकते हैं वंचित

JanAadhaar Compulsory for Admission

JanAadhaar Compulsory for College Admission: इस वर्ष 12 वीं उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को कॉलेज में प्रवेश लेने में थोड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इस बार राजस्थान सरकार ने कॉलेज में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए जनआधार अनिवार्य कर दिया है। यदि किसी विद्यार्थी के पास जनआधार नहीं है या उसके विवरण में कोई अशुद्धि है जो कक्षा 10 के अंकतालिका से नहीं मिलती है तो उस विद्यार्थी को प्रवेश नहीं दिया जा सकेगा। जनआधार के साथ साथ अन्य दस्तावेजों का भी होना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें —> इस प्रकार करें ऑनलाइन बजाज का क्रेडिट कार्ड अप्लाई।

College Admission Compulsory Documents

  • 10 वीं की अंकतालिका प्रमाण पत्र सहित।
  • 12 वीं की अंकतालिका प्रमाण पत्र सहित।
  • जन आधार कार्ड पूर्ण सही विवरण के साथ।
  • जाति प्रमाण पत्र (छः महीनों से पुराना न हों)
  • मूल निवास प्रमाण पत्र।
  • आय प्रमाण पत्र।
  • बैंक पासबुक (खाता विद्यार्थी के नाम से हों)
  • विद्यार्थी का फोटो (3 महीनों से पुराना न हों)
  • हस्ताक्षर
  • ई-मेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • SSO आईडी (सेल्फ फॉर्म भरने के लिए)
  • अन्य प्रमाण पत्र (जो खुद पर लागू हों तो)

Why JanAadhaar Compulsory For Admission

JanAadhaar Compulsory for College Admission: विद्यार्थियों को आवेदन के समय जनआधार कार्ड के अनुसार अपनी डिटेल देनी होंगी। जिससे स्टूडेंट्स का पूरा डेटा कॉलेज आयुक्तालय के पास उपलब्ध हो सकेगा। इससे उच्च शिक्षा में देय विभिन्न छात्रवृतियों सहित अन्य योजनाओं में फर्जीवाड़े को रोका जा सकेगा। दरअसल, जनआधार बनाने के दौरान परिवार के मुखिया सहित अन्य सदस्यों के मोबाइल नंबर के साथ ही बैंक अकाउंट नंबर भी दर्ज किये जाते हैं। इससे योजना में छात्रों को लाभान्वित करने में सरलता होगी।

यह भी पढ़ें —> ऑनलाइन पैन कार्ड बनाना सीखें मात्र 107 रुपयों में।

College Admission Documents

जो विद्यार्थी इस बार वर्ष 2022-23 में कॉलेज में प्रवेश लेना चाहते हैं वे समय पर ही अपने दस्तावेज तैयार रखें। यदि आपके पास उपरोक्त दस्तावेज नहीं हैं तो समय रहते अभी बनवा लेवें यदि किसी दस्तावेज में अशुद्धि है तो उसे अभी अपडेट करवा लेवें क्योंकि इस बार कॉलेज फॉर्म में जनआधार अनिवार्य है तथा अधिकतर विद्यार्थियों के जनआधार में अशुद्धि है। प्रवेश प्रक्रिया में आपका पूर्ण विवरण कक्षा 10 की अंकतालिका के हिसाब से होना चाहिए यदि जनआधार व 10 वीं की अंकतालिका दोनों के विवरण में असमानता है तो प्रवेश लें में कठिनाई आ सकती है।



यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

If you like our post please Like, Comment & Subscribe.

Like us on FB: Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for the latest posts – Daily Tech Updates


close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

कृपया Ads Blocker को बंद करें।

हमारी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए कृपया Ads Blocker को बंद करें, अन्यथा दूसरे ब्राउज़र का इस्तेमाल करें। हमें Support करने के लिए धन्यवाद।