How to apply online pan card
Online Pan card apply : स्थायी खाता संख्या (पैन – Permanent Account Number) एक अद्वितीय दस अंकों की अल्फ़ान्यूमेरिक संख्या है जो पैन कार्ड पर छपी हुई होती है। यह आयकर विभाग द्वारा आयकर अधिनियम, 1961 के तहत जारी किया जाता है और इसे कई स्थितियों में सभी करदाताओं जैसे – व्यक्तियों और संस्थाओं के लिए पहचान के प्रमाण के रूप में कार्य करता है, खासकर जब देश में किसी भी प्रकार का वित्तीय लेनदेन करते हैं। आई-टी विभाग द्वारा शुरू की गई ऑनलाइन सुविधा के साथ, अब एक नया पैन कार्ड प्राप्त करना या मौजूदा पैन कार्ड में परिवर्तन/सुधार करना बहुत ही आसान है।
पैन कार्ड आंकड़ों का एक अनूठा और स्थायी सेट है जो पैन धारक के पूरे जीवनकाल में अपरिवर्तित रहता है।
अर्थात पैन कार्ड संख्या आधार कार्ड की तरह ही है जो एक बार बन जाने के बाद उस नंबर में परिवर्तन असंभव है। पैन कार्ड आयकर रिटर्न भरने, प्रतिभूतियों या संपत्ति में निवेश करने, बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठाने, पहचान सम्बन्धी डॉक्यूमेंट जैसे कई कार्यों को करने के लिए पैन कार्ड होना अनिवार्य है।
ऐसी संस्थाएं और व्यक्तियों, जो भारत में करदाताओं के वर्ग के अंतर्गत आते हैं और वित्तीय लेनदेन करना चाहते हैं, उनके पास पैन कार्ड होना आवश्यक है। भारत से बाहर रहने वाले अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) और यहां तक कि विदेशी पासपोर्ट धारकों के लिए भी पैन कार्ड होना जरूरी है। साथ ही, अवयस्क एक प्रतिनिधि निर्धारिती के माध्यम से पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
यदि व्यक्ति या किसी संस्था के पास पैन कार्ड पहले से आवंटित नहीं की गई है तो एक नए पैन कार्ड के लिए आवेदन किया जाना चाहिए। प्रक्रिया एक आवेदन पत्र भरने और जमा करने के साथ शुरू होती है। इसमें यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि आवेदन पत्र दो प्रकार के होते हैं – उन आवेदकों के लिए फॉर्म 49A और जो भारत के भीतर भारतीय नागरिक और भारतीय कंपनियां हैं और भारत के बाहर रहने वाली संस्थाओं और व्यक्तियों के लिए फॉर्म 49AA। आवेदकों द्वारा पहचान सत्यापन के साथ-साथ प्रसंस्करण शुल्क के लिए प्रासंगिक दस्तावेज भी जमा करने की आवश्यकता होती है।
नया पैन कार्ड बनाने के लिए सबसे आसान तरीका है Self Online Pan Card Apply करना। यह मैनुअल प्रक्रिया की तुलना में तेज़ व सुरक्षित है।
नया पैन कार्ड ऑनलाइन कैसे घर बैठे अप्लाई कर सकते हैं –
महत्वपूर्ण सुचना: यह प्रक्रिया केवल उन व्यक्तियों के लिए है जिनके पास एक वैध अपडेटेड आधार कार्ड जिसमें अपनी सम्पूर्ण जानकारी सही हो व मोबाइल नम्बर जुड़ा हुआ हो।
Step 1:
सर्वप्रथम आपको नीचे दी गयी वेबसाइट पर जाना है –
Online Pan card apply – यहां पर आपको Application Type में New Pan – Indian Citizen (Form 49A) पर क्लिक करना है, यदि आप भारतीय हैं और भारत में निवास करते हैं तो। Category में Individual का चयन करें यदि आप एक व्यक्ति हैं और स्वयं का पैन कार्ड अप्लाई कर रहे हैं।

Step 2:
इसके पश्चात उचित Title का चयन करें
अब सबसे पहले अपना Surname भरें याद रहे सबसे पहले आपको अपना नाम नहीं भरना है पहले बॉक्स में आपको अपना Surname भरना है उसके बाद आपको अपना प्रथम नाम भरना है फिर मिडिल नाम (यदि हो तो)
जिनका नाम केवल एक ही शब्द का है वो उसे Surname वाले बॉक्स में भरें।
इसके बाद अपनी DOB भरें फिर ईमेल आईडी व मोबाइल नम्बर भरें।
ध्यान रहे ईमेल व मोबाइल आपके पास होना चाहिए OTP वेरिफ़िकेशन के लिए।
इसके बाद कंसेंट दें कैप्चा भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
Step 3:
जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करते हैं तो आपके मोबाइल नम्बर व ई-मेल आईडी पर एक Temporary Token नम्बर भेजा जायेगा जिससे आप आगे का फॉर्म भर सकते हैं। इसे कॉपी कर लेवें।
तथा Continue with PAN Application Form पर क्लिक करें।

Step 4:
Personal Details
यहां पर आपको Submit digitally through e-KYC & e-Sign (Paperless) पर क्लिक करना है।
इसके बाद Yes Fees Applicable पर टिक लगाएं।
अब अपने आधार कार्ड के अंतिम चार डिजिट भरें।
इसके बाद आपकी आधार फोटो को पैन कार्ड में दर्शाने के लिए Yes बटन पर क्लिक करें।

अपने नाम, DOB की जांच करें व जेंडर का चयन करें।
यदि आप सिंगल पैरेंट से सम्बंधित है अर्थात आपके पिता नहीं है व पैन कार्ड में माता का नाम दिखाना चाहते हैं तो इसे Yes करें अन्यथा No ही रहने दें व अपने पिता का विवरण भरें।

Step 5:
Contact & other details
यहां पर अपना इनकम प्रूफ चुनें।

यदि आपके पास Residance व ऑफिस Address दोनों है तो इसे दोनों में भरें (Residance Address आधार कार्ड से स्वत: ही भरा जायेगा।
इसके बाद Next बटन पर क्लिक करें।
Step 6:
AO Code
यहां पर अपना AO कोड (एरिया कोड) भरें।

AO Code पता करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें –
इसके बाद Next बटन पर क्लिक करें।
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Step 7:
Document details
यहां पर अपना शहर का चयन करें तथा सबमिट बटन पर क्लिक करें।

Step 8:
Personal Details
यहां पर अपने आधार कार्ड के प्रथम 8 डिजिट भरें।

इसके बाद अपनी पूरी डिटेल को कन्फर्म करें तथा 107 रूपये का भुगतान करने के लिए पेमेंट ऑप्शन का चयन करें।
ऑनलाइन भुगतान करें।
भुगतान करने के बाद आपको यह स्क्रीन दिखाई देगी –

अब Continue बटन पर क्लिक करें।
Step 9:
Aadhaar Authentication
अब इसे आधार कार्ड से ऑथेंटिकेट करें।

आपके आधार से जुड़े नम्बर पर एक OTP भेजा जाएगा जिसे भरें।
इसके बाद Continue with e-Sign पर क्लिक करें।
अब अपना आधार नंबर अथवा VID भरें और पुन: OTP भरें।

OTP भरने के बाद आपको Acknoledgement PDF फाइल मिलेगी जिसे आप डाउनलोड कर लेवें।
इस फाइल को खोलने के लिए आपको पासवर्ड के रूप में अपनी DOB भरनी है इस फॉर्मेट में DDMMYYYY.

आपका पैन कार्ड अब वेरिफिकेशन में चला गया है जिसे जल्द ही आपके पते पर डिलीवर कर दिया जाएगा।
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