How To Link Voter Aadhaar सरकार की नई गाइडलाईन जारी वोटर को आधार से लिंक करना है जरुरी अन्यथा वोटर कार्ड हो जायेगा रद्द, सीखें इस प्रकार करें वोटर कार्ड को आधार कार्ड से लिंक

Aadhaar Voter Link Advisory

Voter Aadhaar Link Advisory: चुनाव आयोग वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड के साथ जोड़ने का खास अभियान चला रहा है। जिसमें सभी नागरिकों को अपने वोटर आईडी कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक करना होगा। सरकार की नई एडवाइजरी के अनुसार आधार को वोटर कार्ड से लिंक करना इसलिए जरुरी है ताकि चुनाव आयोग चुनावों में होने वाली धांधली को रोक सके। इसके अलावा जो वोटर आईडी कार्ड है उसमें कोई भी सिक्योरिटी फीचर भी नहीं जैसे है आधार से वोटर आईडी कार्ड लिंक होगा तो उसमें सिक्योरिटी फीचर भी जुड़ सकेगा।

Aadhaar Voter Link is Compulsory

केंद्र सरकार चुनाव कानून में संशोधन को लेकर बिल लेकर आई थी। यह बिल अब संसद से पास हो चूका है। इसके बाद वोटर को आधार से लिंक करना जरुरी हो गया है, हालांकि यह प्रक्रिया अभी तक पूरी तरह स्वैच्छिक है आधार को वोटर से लिंक करने के लिए मतदाताओं को मजबूर नहीं किया जायेगा। चुनाव आयोग का दावा है कि यदि वोटर कार्ड को आधार से लिंक कर दिया जायेगा तो एलेक्ट्रोल रोल में डुप्लीकेसी से बचा जा सकेगा।

यह भी पढ़ें —> ऑनलाइन वोटर आईडी डाउनलोड कैसे करें।

How To Link Voter Aadhaar

मतदाताओं को अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए चुनाव आयोग ने चार सरल तरीके जारी किये हैं जिससे मतदाता अपना वोटर आईडी कार्ड आधार से घर बैठे भी लिंक कर सकता है –

  • NVSP Portal के माध्यम से।
  • SMS के द्वारा।
  • Call के द्वारा।
  • Seeding Through Booth Level (Offline)

NVSP Portal से वोटर को आधार से लिंक करें

अपने वोटर को आधार से लिंक करने का यह सबसे सुगम और आसान तरीका है। इसके लिए आपको ऑनलाइन NVSP के पोर्टल पर जाकर अपनी लॉगिन आईडी बनानी होगी।

NVSP Portal —> Click Here

NVSP Portal
NVSP Portal

साइड में दिए गए विकल्पों में से Information of Aadhaar Number by Existing Electrol पर क्लिक करें।

nvsp how to link voter aadhaar
NVSP Voter Forms

वोटर को आधार से लिंक करने के लिए फॉर्म 6B पर क्लिक करें।

Link voter to aadhaar

आपके सामने आपका व्यक्तिगत विवरण खुलकर आएगा जिसे सही से जाँच लेवें यदि आप इसमें नोटिफिकेशन के लिए अपना मोबाइल नंबर व ईमेल भरना चाहते हैं तो भर सकते हैं यह स्वैच्छिक है। उसके बाद आपको नीचे स्क्रॉल करके I Have Aadhaar Number बटन पर क्लिक करें इसके बाद अपना आधार नंबर भरें। आपने यह फॉर्म जिस जगह से भरा है उस प्लेस को भरकर Preview बटन पर क्लिक करें।

जैसे ही आप Preview बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने आपके द्वारा भरे गए विवरण का फॉर्म खुलकर आएगा जिसे आपको सत्यापित करना है उसके बाद Submit बटन पर क्लिक करें।

voter aadhaar link guideline

सबमिट करते ही आपको फॉर्म पोर्टल पर अपलोड हो जायेगा जिसका रेफ़्रेन्स नंबर आपको मिल जायेगा। इस रेफ़्रेन्स नंबर को नोट कर लेवें इससे आप अपने द्वारा भरे गए फॉर्म को ट्रैक भी कर सकते हैं।

how to link voter to aadhaar

SMS के जरिए लिंक करें

यदि आपके पास स्मार्टफोन या इंटरनेट सुविधा नहीं है तो आप अपने फ़ोन के माध्यम से मतदाता पोर्टल पर एसएमएस भेजकर भी अपने वोटर कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फ़ोन के माध्यम से 166 या 51969 पर एक SMS भेजना होगा जिसमें वोटर आधार आईडी लिंक की रिक्वेस्ट देनी होगी। SMS आपको खास फॉर्मेट ECILINK>SPACE>EPIC No.> SPACE>Aadhaar Number इस प्रकार भेजना होगा।

Call सेंटर के जरिए करें लिंक

आप अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए कॉल सेंटर पर भी कॉल कर सकते हैं। इसके लिए आपको 1950 पर कॉल करना है इसके बाद आप से पूछी गई जानकारी को बताना होगा। इसके बाद अपने वोटर आईडी और आधार कार्ड के विवरण को बताना होगा। इसके बाद अधिकारी इसका सत्यापन करके आपके वोटर कार्ड को आधार से लिंक कर देंगे।

Booth Level (Offline) पर जाकर

यदि आप उपरोक्त किसी भी माध्यम से अपना वोटर आईडी कार्ड आधार से लिंक नहीं करवा पा रहे हैं तो आप अपना वोटर कार्ड अपने सम्बंधित बूथ पर जाकर भी यह कार्य कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने सम्बंधित नजदीकी बूथ पर जाकर BLO अधिकारी को अपने वोटर और आधार कार्ड की कॉपी देनी होगी तथा वहां Form 6B को भरकर BLO अधिकारी को जमा करवाना होगा।



यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

If you like our post please Like, Comment & Subscribe.

Like us on FB: Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for the latest posts – Daily Tech Updates


close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

Leave a Comment