Whatsapp multi device support | अब एक व्हाट्सप्प नम्बर 4 डिवाइस पर चलायें

अपने दोस्तों के व्हाट्सप्प को चलाएं अपने डिवाइस पर बिना दोस्त के ऑनलाइन रहे

दोस्तों क्या आप अपने व्हाट्सप्प को अपने मोबाइल के अलावा किसी और डिवाइस में भी चलाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकती है। अब व्हाट्सप्प लेकर आया है Whatsapp multi device support एक नया अपडेट जिसकी मदद से आप एक ही व्हाट्सप्प नम्बर को 4 अलग-अलग डिवाइस में बिना अपने डिवाइस को ऑनलाइन रखे चला सकते हो। जी, हाँ आपने सही सुना अभी यह अपडेट केवल उन यूजर्स को ही मिला है जो व्हाट्सप्प का बीटा वर्जन इस्तेमाल करते हैं जल्द ही यह अपडेट पूर्णतया रोल आउट कर दिया जायेगा जिसकी मदद से आप भी अपने व्हाट्सप्प को किसी अन्य डिवाइस में बिना होस्ट डिवाइस को ऑनलाइन रखे चला सकते हो।

Whatsapp upto 4 device support –

वैसे आपको बता दें व्हाट्सप्प का यह फीचर पहले भी मौजूद था लेकिन उस फीचर में और इस अपडेट में काफी ज्यादा अंतर है। आप इससे पहले किसी अन्य डिवाइस में जब भी व्हाट्सप्प चलना चाहते तो आपको पहले उस डिवाइस को स्कैन करके लिंक करना पड़ता था उसके बाद आप उस डिवाइस में व्हाट्सप्प तब तक चला सकते हो जब तक आप का होस्ट डिवाइस ऑनलाइन रहता है। यदि आपका होस्ट डिवाइस ऑफलाइन हो जाता है तो आप अपने नए डिवाइस में व्हाट्सप्प एक्सेस नहीं कर सकते हो। लेकिन इस अपडेट के माध्यम से आपको डिवाइस तो वैसे ही स्कैन करना है जैसे पहले करते थे परन्तु इसमें आपका होस्ट डिवाइस ऑनलाइन रहे है यह अनिवार्य नहीं है आप बिना होस्ट डिवाइस के ऑनलाइन रहे अपने अन्य 4 डिवाइस (होस्ट डिवाइस के अतिरिक्त) में व्हाट्सप्प चला सकते हो।

Whatsapp multi-device support

यह अपडेट वंहा बहुत ज्यादा उपयोगी हो जाता है जंहा पर आप अपने मोबाइल में आये डाटा को अपने कंप्यूटर में साझा करना चाहते हो। इसके लिए आपको अपने मोबाइल से अपने डिवाइस को एक बार स्कैन करना है उसके पश्चात आप अनलिमिटेड समय तक बिना होस्ट डिवाइस के ऑनलाइन रहे व्हाट्सप्प को अपने कंप्यूटर या अन्य किसी डिवाइस में एक्सेस कर सकते हो।

यदि आप करना चाहते हैं अपने बच्चों या घर के किसी अन्य सदस्य को मॉनिटर उनके व्हाट्सप्प को अपने डिवाइस पर तो Whatsapp multi device support यह अपडेट आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगा।

अपने व्हाट्सप्प को किसी अन्य डिवाइस में चलाने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें –

स्टेप 1

How to use one whatsapp number in two phone.
अपने मोबाइल में व्हाट्सप्प को ओपन करें और बांयी तरफ में ऊपर की ओर 3 डॉट्स पर क्लिक करें

Whatsapp multi device support

स्टेप 2

लिंक्ड डिवाइसेज़ ऑप्शन पर क्लिक करें

Whatsapp multi device support

स्टेप 3

यंहा आपको मल्टी डिवाइस ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है (नोट अभी यह फीचर बीटा वर्जन के लिए ही उपलब्ध है यदि आप बीटा वर्जन इस्तेमाल करते हैं तो ही आपको यह ऑप्शन दिखाई देगा बाकी इसका ऑफिसियल अपडेट रोल आउट होना पेन्डिंग है। जब यह अपडेट ऑफिसियल उपलब्ध हो जाता है तब आप इसे एक्सेस कर सकते हैं।
यदि आप बीटा वर्जन इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसे ज्वाइन करना है।

Whatsapp multi device support

स्टेप 4

अब लिंक डिवाइस पर क्लिक करें और जिस डिवाइस में आप व्हाट्सप्प चलाना चाहते हैं उसे स्कैन करें। यदि आप अपने कंप्यूटर, लैपटॉप या किसी ब्राउज़र में व्हाट्सप्प को लिंक करना चाहते हैं तो आपको web.whatsapp.com इस लिंक पर जाकर अपने डिवाइस से इसे स्कैन करना है।

Whatsapp multi device support

यदि आपको किसी अन्य डिवाइस को और लिंक करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार पुनः लिंक डिवाइस पर क्लिक करना है और नया डिवाइस स्कैन करना है।

Whatsapp multi device support

यदि आपने अपने डिवाइस से अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इसे स्कैन किया है तो यंहा आपको इंटरफ़ेस कुछ इस तरह दिखाई देगा।

Whatsapp multi device support

One WhatsApp number on multiple devices.

नोट यह पोस्ट Whatsaap multi device feature केवल आपकी जानकारी के लिए बनाई गयी है कृपया इसका गलत इस्तेमाल न करें। किसी भी प्रकार के गलत इस्तेमाल पर आप स्वयं दोषी होंगे।

दोस्तों यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेन्ट करके जरूर बताएं।

close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

2 thoughts on “Whatsapp multi device support | अब एक व्हाट्सप्प नम्बर 4 डिवाइस पर चलायें”

  1. Thank You For Give Important Information About Whatsapp..
    अब में आपका जवाब 0.1 sec में 4 बार दूंगा

    Reply

Leave a Comment