MGSU Rechecking Form | MGSU Revaluation Form | महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के पुनर्मूल्यांकन फॉर्म कैसे भरें ?

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय के पुनर्मूल्यांकन अथवा रीटोटलिंग का फॉर्म कैसे भरें

MGSU Exam update

MGSU Rechecking form : यदि आप अपने द्वारा प्राप्त किए गए कॉलेज के किसी भी परिणाम से संतुष्ट नहीं है तो आप विश्वविद्यालय में पुनर्मूल्यांकन अथवा री-टोटलिंग का फॉर्म भर सकते हैं। पुनर्मूल्यांकन फॉर्म भरने के लिए हमें ई-मित्र पर जाकर फॉर्म भरवाना पड़ता है जिसके लिए बहुत सारा अतिरिक्त शुल्क भी देना पड़ता है। आपको यदि कॉलेज के परिणाम से संतुष्टि नहीं है तो अब आपको किसी भी ई-मित्र पर जाकर अपना फॉर्म भरवाने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि आज आप सीखने वाले हैं कि किस प्रकार आप अपने मोबाइल या कम्प्यूटर से घर बैठे अपने Result का Revaluation फॉर्म भर सकते हैं वो भी मात्र 300 रूपये प्रति सब्जेक्ट से।

What is Revaluation : पुनर्मूल्यांकन फॉर्म कब भरा जाता है –

MGSU Rechecking form : यदि आप कॉलेज में अध्ययन कर रहे हैं तथा आपको अपने प्राप्त परिणाम से संतुष्टि नहीं है तो आप परिणाम घोषित होने के 25 दिनों के भीतर तक उसके लिए पुनर्मूल्यांकन का आवेदन कर सकते हैं।

महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय की सभी कक्षाओं का परिणाम देखें यहाँ पर —> MGSU Result

Types of Revaluation : फॉर्म भरने के प्रकार –

MGSU Rechecking form : यदि आपके द्वारा प्राप्त परिणाम में आपको कोई भी आपत्ति है तो विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर निम्न दो प्रकार से आवेदन कर सकते हैं –

  1. Apply for Re-Valuation Form (पुनर्मूल्यांकन फॉर्म)
  2. Apply for Re-Totaling Form (केवल अंकों का पुन: योग करवाना)

यदि आप पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करते हैं तो आपकी कॉपी की सम्पूर्ण जाँच होगी। यदि किसी भी प्रश्न में आपके नंबर की गलत कटौती हुई है तो आपको उसमें उसे सुधार कर नंबर दे दिया जाता है तथा उसका पुन: परिणाम जारी किया जाता है। पुनर्मूल्यांकन फॉर्म भरने के लिए आपको विषयों का चयन करना होता है कि किस विषय का आप पुनर्मूल्यांकन करवाना चाहते हैं जिसमें आपको प्रति विषय 300 रूपये शुल्क देना होता है। आप अधिकतम 3 विषयों का पुनर्मूल्यांकन करवा सकते हैं।

How to fill revaluation form : पुनर्मूल्यांकन फॉर्म इस प्रकार भरें –

1. Go To Website –

MGSU Website

mgsu revaluation form
पुनर्मूल्यांकन फॉर्म भरने के लिए यूनिवर्सिटी के वेबसाइट पर विजिट करें। यहाँ पर Student Panel For Revaluation बटन पर क्लिक करें। जैसा की चित्र में दर्शाया गया है।
2. Chose form –
mgsu revaluation form
उपर्युक्त विकल्प का चयन करें। यदि आप कॉपी की पून: जाँच करवाना चाहते हैं तो Apply for Re-Valuation Form बटन पर क्लिक करें। यदि आप केवल अंकों का पून: योग करवाना चाहते हैं तो Apply for Re-Totaling Form बटन पर क्लिक करें।
3. Chose your class –
mgsu rechecking form
आपको जिस कक्षा के परिणाम का पुनर्मूल्यांकन करवाना है उस कक्षा का ध्यानपूर्वक चयन करें।
4. Enter your roll number
roll number
अपना रोल नंबर भरें। इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
5. Chose subject for revaluation –
mgsu revaluation application form
अपना नाम, कक्षा, रोल नंबर, पिता का नाम, माता का नाम व कॉलेज को वेरीफाई करें। इसके बाद उस विषय का चयन करें जिसका आपको पुनर्मूल्यांकन करवाना है। आप अधिकतम तीन विषयों का चयन कर सकते हैं। जिस विषय का Revaluation form भरवाना उसके सामने टिक मार्क लगावें। इसके बाद Proceed बटन पर क्लिक करें।
6. Fill your basic detail –
basic detail
यहाँ पर अपना पता, मोबाइल नंबर व जन्म तिथि भरकर Proceed बटन पर क्लिक करें।
7. Make chalan payment –
chalan
आपके सामने भरी गए विवरण के अनुसार एक चालान बनकर आ जायेगा जिसको ध्यानपूर्वक सत्यापित कर लेवें। यदि इसका प्रिंट रखना चाहते हैं तो प्रिंट बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपने जितने विषयों का चयन किया है उनका प्रत्येक विषय रूपये 300 भुगतान करें।
8. Proceed payment –
revaluation form fees pay
भुगतान करने के लिए Proceed बटन पर क्लिक करें।
mgsu rechecking form payment gateway
भुगतान करने के लिए Payment गेटवे का चयन करें। जैसे – डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई, क्यूआर, वॉलेट व इंटरनेट बैंकिंग।
9. Print receipt –
rechecking form receipt
भुगतान सफलतापूर्वक हो जाने के बाद आपको रशीद मिलेगी जिसका प्रिंट निकाल लेवें। इसके बाद प्रिंट फॉर्म बटन पर क्लिक करें।
10. Print form –
revaluation form
आपके सामने आपके द्वारा भरा गया फॉर्म आ जायेगा जिसका आपको प्रिंट निकाल लेना है।
बधाई हो ! आपने सफलतापूर्वक फॉर्म भर दिया है।
11. Speed post you documents –

फॉर्म भरने के बाद आपको इस फॉर्म का प्रिंट, फीस की रशीद व परिणाम (Result) की कॉपी इन तीनों को एक लिफाफे में डालकर उसे इस पते To – Maharaja Ganga Singh University, National Highway 15, Jaisalmer Road, Bikaner, Rajasthan 334004 पर Speed Post करें। नोट भरे गए फॉर्म पर अपना हस्ताक्षर व दिनांक लिखना न भूलें।

12. Check your result –

आपके द्वारा करवाए गए पुनर्मूल्यांकन का परिणाम अलग से विश्वविद्यालय अपनी वेबसाइट पर घोषित करेगा जिसे नियमित रूप से चेक करते रहें।



यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

If you like our post please Like, Comment & Subscribe.

Like us on FB: Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for latest posts – Daily Tech Updates

Daily Tech Updates
close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

Leave a Comment