Jio vs Airtel Vodafone Idea : जियो, एयरटेल, वोडाफोन आइडिया – कौन है सबसे सस्ता

Comparison in Jio vs Airtel and Vodafone Idea

Jio vs Airtel Vodafone Idea : जियो एयरटेल वोडाफोन आइडिया कौन है सबसे सस्ता

Jio vs Airtel Vodafone Idea : क्या आप भी एयरटेल व वोडाफोन आइडिया के महंगे रिचार्ज प्लान से हैं परेशान, तो हम आपके लिए लेकर आये हैं भारत की सबसे बड़ी तीन टेलीकॉम कंपनियों के रिचार्ज प्लान की तुलनात्मक पोस्ट – जियो vs एयरटेल vs वोडाफोन आइडिया। 25 नवंबर 2021 से वोडाफोन आइडिया ने अपने रिचार्ज टैरिफ प्लान को 25 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है इसी के साथ 26 नवंबर 2021 को एयरटेल ने भी अपने नए रिचार्ज टैरिफ प्लान घोषित कर दिए हैं जो भी 20 से 25 प्रतिशत तक महंगे हुए हैं। परन्तु अभी तक जियो ने किसी भी प्रकार का अपने वर्तमान प्लान में बदलाव नहीं किया है। एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के रिचार्ज प्लान महंगे होने पर यूजर्स काफी परेशान है, जो यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि किस प्रकार का रिचार्ज प्लान लिया जाये जो सस्ता रहे। तो हम आपके लिए लेकर आये हैं कुछ बेहतरीन टिप्स जिनसे आप यह तय कर पाएंगे कि आपको अपनी वर्तमान सिम को किस कंपनी में पोर्ट करवाना चाहिए या नहीं।

airtel vs jio vs vodafone idea

Vodafone Idea New Plan – वोडाफोन आइडिया का नया प्लान –

23 नवंबर 2021 को Vodafone Idea ने अपने Tariff Plan को बढ़ाने का ऐलान किया था, जो 25 नवंबर 2021 से लागू हो चुके है। वोडाफोन आइडिया ने अपने वर्तमान प्लान्स को लगभग 25 प्रतिशत तक महंगा करने का फैसला किया है। बताया जा रहा है कि वोडाफोन आइडिया ने ऐसा इसलिय किया है कि वे अपना औसत राजस्व प्रति उपयोगकर्ता (ARPU – Average Revenue Per User) को बढ़ाना चाहते हैं। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि कर्ज में डूबी वोडाफोन आइडिया अपना कर्ज उतार सकें। आपको बता दें Vodafone Idea पर जून तिमाही तक 1.90 लाख करोड़ रूपये का कर्ज था।

Airtel New Plan – एयरटेल का नया प्लान –

22 नवंबर 2021 को Airtel ने अपने Tariff Plan को बढ़ाने का ऐलान किया था, जो 26 नवंबर 2021 से लागू हो चुके है। एयरटेल ने अपने वर्तमान प्लान्स को लगभग 20 से 25 प्रतिशत तक महंगा करने का फैसला किया है। बताया जा रहा है कि एयरटेल ने ऐसा इसलिय किया है कि वे अपना औसत राजस्व प्रति उपयोगकर्ता (ARPU – Average Revenue Per User) को बढ़ाना चाहते हैं। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि कर्ज में डूबी एयरटेल अपना कर्ज उतार सकें। आपको बता दें Airtel पर मार्च 2021 तक 93.40 हजार करोड़ रूपये का कर्ज था।

Why Airtel and Vodafone Idea Hike Their Plans – प्लान महंगे करने की वजह –

Reason 1: पहला कारण –

भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया पर अरबों रूपये का कर्ज है। Airtel पर मार्च 2021 तक 93.40 हजार करोड़ रूपये का कर्ज था। वहीं दूसरी और वोडाफोन आइडिया पर जून तिमाही तक 1.90 लाख करोड़ रूपये का कर्ज था। इन कर्ज में Adjusted Gross Revenue समेत दुसरे कर्ज भी शामिल हैं। AGR के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सभी टेलिकॉम कम्पनियों को बकाया चुकाने के लिए 10 साल का समय दिया है। जिसके लिए एयरटेल ने अक्टूबर तक राइट्स इशू के जरिये 21 हजार करोड़ रूपये जुटाए हैं। वहीं वोडाफोन आइडिया पिछले साल से 20 हजार करोड़ रूपये जुटाने की योजना बना रहा है, लेकिन अभी तक कोई ऐसा इन्वेस्टर नहीं मिला है।

Reason 2: दूसरा कारण –

दुसरे कारण की बात करें तो टेलिकॉम कम्पनियां अपने औसत राजस्व प्रति उपयोगकर्ता को बढ़ाना चाहती हैं। इस वजह से इन्हें तंगी से निपटने में मदद मिलेगी। वोडाफोन आइडिया को तो बैंक भी लोन नहीं दे रहे हैं। प्रति ग्राहक कमाई में एयरटेल 155 रूपये के साथ सबसे आगे है। उसका लक्ष्य जनवरी तक इसे 180 रूपये तक करने का है। नए प्लान लाने से एयरटेल व वोडाफोन आइडिया को प्रति ग्राहक अच्छी कमाई भी मिलेगी। नई कीमतों से एयरटेल व वोडाफोन आइडिया को छोटे से छोटे प्लान में प्रति ग्राहक 10 रूपये तक का फायदा मिलेगा।

Profit in New Tariff Plans of Airtel & Vi: नये प्लान से एयरटेल व वोडाफोन आइडिया को कितना होगा फ़ायदा –

नये प्लान्स के अनुसार भारती एयरटेल व वोडाफोन आइडिया को काफ़ी अच्छा फ़ायदा होने की उम्मीद है। नये प्लान्स के अनुसार एयरटेल को 28 दिन में लगभग 700 करोड़ रूपये तक का अतिरिक्त फ़ायदा व वोडाफोन आइडिया को 28 दिन में लगभग 540 करोड़ रूपये तक का अतिरिक्त फ़ायदा होगा।

Tariff Plans Comparison: जियो, एयरटेल, वोडाफोन आइडिया के प्लान्स में तुलना –

Final Conclusion: निष्कर्ष –

नए प्लान्स के अनुसार क्या सिम को जियो में पोर्ट करवा लेना सही है, क्योंकि अभी तक जियो ने नये प्लान्स को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। यदि आप एयरटेल वोडाफोन आइडिया का सिम इस्तेमाल करते हैं और आपको नये प्लान्स महंगे लग रहे हैं तो पोर्ट करवा लेना समस्या का समाधान नहीं है। यदि आप जियो या किसी अन्य ऑपरेटर में जाना चाहते हैं तो इससे पहले यह जरूर तय कर लेवें कि आपको रुपयों की तरफ देखना है या नेटवर्क स्पीड की तरफ। यदि आपके क्षेत्र में जियो की इंटरनेट स्पीड अच्छी आती है तो आप जरूर स्विच कर सकते हैं। निष्कर्ष यह निकलता है कि आपके क्षेत्र में यदि जियो की इंटरनेट स्पीड व कॉलिंग में अच्छी सुविधा मिल रही हों तो आप जियो में स्विच कर सकते हैं क्योंकि वर्तमान प्लान्स को देखा जाये तो जियो के प्लान्स एयरटेल व वोडाफोन आइडिया से काफी ज्यादा सुविधाजनक व सस्ते हैं।

Did You Know ?

वर्तमान में देश में कुल 106 करोड़ 4G यूजर्स हैं। जिसमें से 62 करोड़ यूजर्स एयरटेल व वोडाफोन आइडिया के पास हैं। यानि कुल यूजर्स का 58.5% हिस्सा।

  • Jio Users – 44 Crore
  • Airtel Users – 35 Crore
  • Vodafone Idea Users – 27 Crore


यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

If you like our post please Like, Comment & Subscribe.

Like us on FB: Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for the latest posts – Daily Tech Updates


close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

कृपया Ads Blocker को बंद करें।

हमारी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए कृपया Ads Blocker को बंद करें, अन्यथा दूसरे ब्राउज़र का इस्तेमाल करें। हमें Support करने के लिए धन्यवाद।