Facebook new name in hindi | Meta | Facebook ने क्यों बदला अपना नाम और लोगो

Facebook ने आख़िरकार क्यों रखा अपना नाम Meta, क्यों बदला अपना नाम और लोगो, Mark Zuckerberg की क्या है इसके पीछे की रणनीति

फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क ज़ुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने 28 अक्टूबर 2021 को फेसबुक कंपनी का नाम बदलकर मेटा (Meta) रख दिया है। फेसबुक कंपनी का नाम बदलने के पीछे की कहानी के बारे में मार्क ज़ुकरबर्ग ने कहा फेसबुक की रीब्रांडिंग इसलिए की गई है कि फेसबुक के नाम में वह सब कुछ शामिल नहीं था जो कंपनी अब करती है। कंपनी अब वर्चुअल स्पेस पर काम कर रही है तो फेसबुक नाम में नहीं है, परन्तु यह सब कुछ Metaverse में है इसलिए अब कंपनी का नाम Meta Platforms Inc. रख दिया गया है।

Meta as Facebook : मेटा फेसबुक के रूप में –

ज़ुकरबर्ग ने फेसबुक के नए नाम Meta को ‘Virtual Evnviornment’ का रूप दिया है। इससे पहले यह घोषणा थी कि वह ऑगमेंटेड और Virtual Realitiy के लिए अलग से Financial Result को पब्लिश करेगा। मार्क ज़ुकरबर्ग ने यह भी बताया कि लोग फेसबुक की इस नई दुनिया Metaverse में Virtual Reality Headset का उपयोग करके आपस में मिल सकते हैं, काम कर सकते हैं, खेल सकते हैं और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

What is Metaverse : मेटावर्स क्या है –

Metaverse एक आभासी (Virtual वर्चुअल) कंप्यूटर द्वारा बनाया गया अंतरिक्ष (Space) है, जहां लोग आपस में बातचीत कर सकते हैं। जिसमें कई बढ़ते हुए बिज़नेस भी शामिल हैं, जैसे वर्चुअल रियलिटी हार्डवेयर ब्रांच ओकुलस व होरिजन वर्ल्ड, कई वर्चुअल रियलिटी सॉफ़्टवेयर जो अभी भी बीटा टेस्टिंग मोड में चल रहे है।

Read also: Best Gaming Laptop Under 60000

Is Facebook rebranding all apps : क्या फेसबुक और अन्य ऐप का नाम बदल जायेगा –

फेसबुक (Facebook) – जहां यूजर्स अपना व्यक्तिगत विवरण व अपडेट को पोस्ट करते हैं और पसंद व टिप्पणियां दर्ज करते हैं वह अपना नाम नहीं बदल रहा है। न ही इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर का नाम बदला जा रहा है। कंपनी का जो कॉर्पोरेट ढांचा है वह भी नहीं बदलेगा। लेकिन 1 दिसंबर से इसका स्टॉक एक नए टिकर सिंबल एमवीआरएस के तहत नए तरीके से कारोबार करना शुरू कर देगा।

What special in Metaverse : फेसबुक के नए नाम मेटा में क्या खास होगा –

बिलकुल अलग और नई दुनिया का एक्सपीरियंस देगा मेटावर्स। Metaverse एक नया ऑनलाइन अंतरिक्ष (Space स्पेस) बनेगा। इस स्पेस में लोग वास्तविक दुनिया की तरह एक-दूसरे से इंटरएक्ट (मेलजोल) कर पाएंगे। इससे आप वर्चुअल वर्ल्ड में आ-जा सकते हैं। यहां पर आप अपने फ्रेंड्स या रिलेटिव से बातचीत करके उनके साथ घूमने जा सकते हैं। इस ऑनलाइन स्पेस में शॉपिंग कर सकते हैं। Metaverse में खुद की घर-गाड़ी खरीद कर उसे बिल्कुल रियल दुनिया की तरह इस्तेमाल कर सकते है। इसमें यूजर के पास एक कैरेक्टर होगा जो चल फिर सकता है और आप दूसरे प्लेयर्स के साथ रियल वर्ल्ड की तरह इंटरएक्ट भी कर सकते है। इसमें यूजर्स वर्चुअल लैंड और दूसरे डिजिटल एसेट्स को क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) की मदद से खरीद सकते हैं।



यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

If you like our post please Like, Comment & Subscribe.

Like us on FB: Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for latest posts – Daily Tech Updates

Daily Tech Updates

close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

Leave a Comment