UGC Two Degree Programm अब कॉलेज के छात्र एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री कोर्स यूजीसी ने दी अनुमति, जानिए एक वर्ष में दो डिग्री कोर्स करने के क्या है नियम

University Grant Commission

भारतीय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी इंडिया) यूजीसी अधिनियम 1956 के अनुसार उच्च शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा स्थापित एक वैधानिक निकाय है जो भारत के उच्च स्तर के विश्वविद्यालयों के मानकों में समन्वय, निर्धारण और रखरखाव का कार्य करता है। यह भारत में विश्वविद्यालयों को मान्यता प्रदान करता है, और ऐसे मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को धन का वितरण करता है। यह भारत के विश्वविद्यालयों में शिक्षा नीति में बदलाव, नई शिक्षा नीति का कार्य करता है।

UGC India

UGC Two Degree Programm

छात्रों को अब दो फुल टाइम डिग्री कोर्स में एक ही समय पर दाखिला लेने की अनुमति होगी। इसका मतलब है कि छात्र अब एक ही यूनिवर्सिटी से या अलग-अलग संस्थानों से दो फुल-टाइम डिग्री कोर्स में एक साथ पढ़ाई कर सकेंगे। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने 12 अप्रैल 2022 को यह जानकारी दी। UGC इस संबंध में जल्द ही नई गाइडलाइन्स भी जारी करेगा और शिक्षण सत्र 2022-23 से छात्रों को यह विकल्प मिलने लगेगा। कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘‘नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) में की गयी घोषणा के अनुसार और छात्रों को अलग-अलग स्किल प्राप्त करने देने के लिए यूजीसी नई गाइडलाइन ला रहा है। इसमें, अभ्यर्थी को एक साथ फिजिकल मोड में दो डिग्री कोर्स करने की अनुमति दी जाएगी। इसके तहत, एक ही यूनिवर्सिटी से या अलग-अलग यूनिवर्सिटी से दो कोर्स को एक साथ किया जा सकता है.’’

यह भी पढ़ें —> यूँ चलाएं बिना इंटरनेट के गूगल पे, फोन पे।

दो डिग्री कोर्स एक साथ किस प्रकार कर सकेंगे

यूजीसी के गाइडलाइन्स के अनुसार, कॉलेज के छात्र तीन तरीकों से दो फुल-टाइम डिग्री कोर्स एक साथ कर सकते हैं। पहला तरीका यह है कि वे फिजिकल मोड में दोनों कोर्स के लिए पढ़ाई कर सकते हैं, बशर्ते दोनों कोर्स का समय एक दूसरे से अलग अलग होना चाहिए। दूसरे तरीके में वे एक कोर्स को फिजिकल मोड में और दूसरा ऑनलाइन तरीके से सकते हैं। इसके अलावा, तीसरा तरीका यह है कि वे एक साथ ऑनलाइन माध्यम से दोनों डिग्री पाठ्यक्रमों की पढ़ाई कर सकते हैं।

  • दोनों कॉलेज अलग अलग समय में जाकर।
  • एक कोर्स कॉलेज जाकर, दूसरा ऑनलाइन माध्यम से।
  • दोनों कोर्स ऑनलाइन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें —> बिना खरीददारी के इस प्रकार लें ऑनलाइन बजाज का क्रेडिट कार्ड।

UGC Two Degree Programm Rules

यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने दो कोर्स को एक साथ करने के नियम के बारे में आगे कहा कि छात्रों को फिजिकल मोड में और ऑनलाइन तरीके से भी एक साथ दो डिग्री कोर्स करने की अनुमति होगी। यूजीसी लंबे समय से इस तरह की योजना बना रहा था, लेकिन उसे इसके लिए 2020 में मंजूरी मिली थी। अध्यक्ष ने यह भी कहा कि छात्रों द्वारा एक ही समय पर लिए गए दो कोर्स एक स्तर के होने चाहिए। उदाहरण के लिए छात्र दो ग्रेजुएशन या दो पोस्ट-ग्रेजुएशन (PG) या दो डिप्लोमा कोर्स एक साथ कर सकते हैं। अर्थात यदि छात्र ग्रेजुएशन कर रहा है तो वह साथ में दूसरे ग्रेजुएशन का कोर्स भी कर सकता है न कि ग्रेजुएशन के साथ पोस्ट-ग्रेजुएशन या डिप्लोमा।

यह भी पढ़ें —> MGSU Exam Notice: इस बार 50 प्रतिशत पेपर करना होगा डेढ़ घंटे में हल।

यूनिवर्सिटी के लिए गाइडलाइन्स को अपनाना अनिवार्य नहीं

बोर्ड अध्यक्ष ने यह भी बताया कि किसी भी यूनिवर्सिटी के लिए इन गाइडलाइन्स को अपनाना अनिवार्य नहीं होगा, लेकिन आयोग को उम्मीद है कि ज्यादा से ज्यादा संस्थान छात्रों को दो डिग्री कोर्स में एक साथ पढ़ाई की अनुमति देंगे। उन्होंने कहा कि पहले गाइडलाइन्स संस्थानों को भेजे जाएंगे, जिसके बाद वे अपनी सुविधा के अनुसार इन्हें अपनाने के लिए स्वतंत्र होंगे। छात्रों के एडमिशन और परीक्षाओं के लिए प्रक्रिया व एलिजिबिलिटी संस्थानों द्वारा तय किए जाएंगे। कुमार ने आगे यह भी बताया कि, ‘‘अगर किसी छात्र ने दो कोर्स एक साथ कर रखे हैं तथा किसी विश्वविद्यालय में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) में बैठना अनिवार्य हुआ तो छात्रों को ऐसा करना होगा। अगर वे अन्य किसी संस्थान में भी एडमिशन चाहते हैं तो उन्हें उस संस्थान की प्रवेश प्रक्रिया का पालन पूर्णतया करना होगा।’’



यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

If you like our post please Like, Comment & Subscribe.

Like us on FB: Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for the latest posts – Daily Tech Updates


close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

1 thought on “UGC Two Degree Programm अब कॉलेज के छात्र एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री कोर्स यूजीसी ने दी अनुमति, जानिए एक वर्ष में दो डिग्री कोर्स करने के क्या है नियम”

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

कृपया Ads Blocker को बंद करें।

हमारी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए कृपया Ads Blocker को बंद करें, अन्यथा दूसरे ब्राउज़र का इस्तेमाल करें। हमें Support करने के लिए धन्यवाद।