Reet Certificate 2021 रीट पास अभ्यर्थियों के सर्टिफिकेट जारी इस प्रकार कर पाएंगे प्राप्त

Rajasthan Teacher Eligibility Test 2021 Certificate

Reet Certificate 2021: राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 2021 के सर्टिफिकेट जारी

Reet certificate 2021 : वर्ष 2021 में हुई रीट की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा का परिणाम 2 नवंबर 2021 को जारी हो चूका है जिसके सर्टिफिकेट बोर्ड ने आज 9 जनवरी 2022 को जारी कर दिए है। जिन अभ्यर्थियों ने पात्रता हासिल की हैं वे अभ्यर्थी अपना सर्टिफिकेट यहाँ से डाउनलोड कर पायेंगें। इस बार राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने रीट भर्ती परीक्षा 2021 का रिजल्ट मात्र 37 दिनों में जारी कर दिया था, लेकिन सर्टिफिकेट काफी दिनों जारी किये हैं। रीट 2021 के सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें, इसकी जानकारी हम आपको यहाँ पर उपलब्ध करवा रहे हैं।

Rajasthan Third Grade Teacher Vacancy

राजस्थान थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती के 32000 पदों पर आवेदन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। राजस्थान थर्ड ग्रेड शिक्षक भर्ती परीक्षा 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 जनवरी से 9 फरवरी 2022 तक भरे जायेंगे। इस भर्ती में फॉर्म भरने वाले अभ्यर्थियों के पास रीट परीक्षा में पात्रता का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।

यह भी पढ़ें —> सरकारी कॉलेज में रेगुलर प्रवेश के लिए स्नातकोत्तर के फॉर्म की प्रथम मेरिट लिस्ट जारी

Reet Certificate Vailidity: रीट प्रमाण पत्र की वैधता –

रीट 2021 की भर्ती परीक्षा में कुल 16.40 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी जिसमें से लगभग 11 लाख से अधिक अभ्यर्थी सर्टिफिकेट के लिए पात्र हैं। जिसमें से लगभग 3.30 लाख अभ्यर्थी लेवल प्रथम व 7.70 लाख अभ्यर्थी लेवल द्वितीय के लिए योग्य घोषित है। पिछली बार रीट सर्टिफिकेट की वैधता को 3 वर्ष के लिए रखा गया था। लेकिन इसके बाद National counselling for teacher education ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET (सीटेट) के प्रमाण पत्रों की वैलिडिटी जीवन भर के लिए मान्य कर दी थी NCTE के द्वारा किये गए इस बदलाव को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान RBSE भी रीट सर्टिफिकेट की वैलिडिटी को आजीवन वैध करने की योजना बना सकती है।

How to download Reet Certificate 2021 –

शिक्षा विभाग के द्वारा जारी दिशा निर्देशानुसार सभी सफल रीट 2021 के अभ्यर्थियों को अपना प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए नजदीकी बोर्ड द्वारा निर्धारित सेंटर पर जाकर प्राप्त करना होगा। रीट सर्टिफिकेट के सेंटर की लिस्ट जल्द ही राजस्थान बोर्ड द्वारा आपको दे दी जाएगी।

Download Reet Certificate –

Official Websites – रीट 2021 की आधिकारिक चार वेबसाइट हैं जो हम आपको नीचे उपलब्ध करवा रहे हैं। इनके अतिरिक्त रीट की कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं है अतः अन्य किसी भी वेबसाइट पर विजिट न करें।



यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

If you like our post please Like, Comment & Subscribe.

Like us on FB: Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for the latest posts – Daily Tech Updates


close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

Leave a Comment