RBSE Board Exam 2022 राजस्थान बोर्ड 10 वीं व 12 वीं की परीक्षाएं अब 3 मार्च की बजाय 24 मार्च से होगी बोर्ड द्वारा परीक्षा का कार्यक्रम जारी

RBSE Board Exam 2022: 10 वीं व 12 वीं की परीक्षाएं अब 3 मार्च की बजाय 24 मार्च से होगी बोर्ड द्वारा परीक्षा का कार्यक्रम जारी

Board of Secondary Education Rajasthan

Board Exam Schedule

RBSE board exam 2022: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10 व 12 की वार्षिक के आयोजन की तिथि में संशोधन करते हुए नई परीक्षा तिथी जारी कर दी है। RBSE के अनुसार अब बोर्ड की परीक्षाएं 3 मार्च से न होकर 24 मार्च से शुरू होंगी। गुरुवार 10 फरवरी को शिक्षा मंत्री बी डी कल्ला ने विधानसभा में यह जानकारी दी है। कोरोना के चलते परीक्षा प्रक्रिया में हुई देरी के कारण यह फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़ें —> पीटीईटी 2021 की फीस रिफंड प्रक्रिया शुरू इस प्रकार करें आवेदन

Practicle Exam Date

इससे पहले प्रायोगिक परीक्षाएं 17 जनवरी से शुरू होनी थी परन्तु 31 जनवरी तक कोरोना के कारण स्कूलें बंद थी जिस कारण प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित नहीं करवाई गई। अब प्रायोगिक परीक्षाएं 15 से 18 फरवरी के बीच में संपन्न होंगी। प्राइवेट स्टूडेंट्स की प्रायोगिक परीक्षाएं 21 से 28 फरवरी तक संपन्न हो सकेंगी। प्रायोगिक परीक्षा व मुख्य परीक्षा में देरी का कारण कोरोना के चलते स्कूलें नहीं खुल पाने से हुई है।

Covid-19 Exam Guideline

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान ने परीक्षा का आयोजन कोविड-19 की पूर्णतया गाइडलाइन का पालन करते हुए करवाएगी। परीक्षा केंद्र पर Covid-19 दे दिशा निर्देश की पालना करते हुए परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी जिसके तहत परीक्षा केंद्र पर शारीरिक दुरी सुनिश्चित करना, मास्क का उपयोग करना, सैनिटाइजर का प्रयोग करना व कम क्षमता के साथ परीक्षार्थियों को बिठाया जायेगा।

Board Exam Safety

बोर्ड अध्यक्ष बीडी कल्ला ने कुछ ही दिनों पहले बताया था कि परीक्षाओं के सफल व सुरक्षित आयोजन के लिए कुल 2874 होमगार्ड और लगभग 830 पुलिस जाप्तों की नियुक्ति की जाएगी। अध्यक्ष ने यह भी बताया है कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए 60 उत्तर पुस्तिका संग्रहण, वितरण केंद्रों व सभी संवेदनशील तथा अति संवेदनशील परीक्षा केंद्रों सहित लगभग 300 केंद्रों पर सीसीटीवी द्वारा निगरानी राखी जाएगी।

RBSE New Administrator

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के प्रशासक पद पर बुधवार 09 फरवरी 2022 को आईएएस अधिकारी एलएन मंत्री ने पदभार ग्रहण कर लिया है। अजमेर मुख्यालय पर पदभार ग्रहण करने के बाद मंत्री ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि उनकी पहली प्राथमिकता मार्च से शुरू होने जा रही दसवीं व बारहवीं की परीक्षाओं को सफलतापूर्वक आयोजित कराना है। साथ ही परीक्षाएं समय से संपन्न हों यह भी उनकी प्राथमिकता में रहेगा।



यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

If you like our post please Like, Comment & Subscribe.

Like us on FB: Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for the latest posts – Daily Tech Updates


close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

1 thought on “RBSE Board Exam 2022 राजस्थान बोर्ड 10 वीं व 12 वीं की परीक्षाएं अब 3 मार्च की बजाय 24 मार्च से होगी बोर्ड द्वारा परीक्षा का कार्यक्रम जारी”

Leave a Comment