RBSE 5th 8th Grading System 2022 राजस्थान पांचवी आठवीं कक्षा का बोर्ड ग्रेडिंग अंकभार, ग्रेड से इस प्रकार निकालें अपना प्रतिशत

RBSE 5th 8th Class Grading System

RBSE 5th 8th Class Grading System: राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 5 व 8 का रिजल्ट 8 जून को जारी कर दिया है। रिजल्ट ग्रेडिंग सिस्टम के आधार पर जारी हुआ है। ग्रेडिंग बेस होने के कारण विद्यार्थियों को प्रतिशत निकालने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस बार बोर्ड ने A+ ग्रेड को हटा दिया है। प्रारंभिक शिक्षा बोर्ड ने इस बार कुल अंक 5 ग्रेडिंग दिए हैं, जिसमें से ग्रेड E को छोड़कर सभी ग्रेड के विद्यार्थी पास होंगे।

यह भी पढ़ें —> कक्षा 5 व 8 का रिजल्ट देखने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Grade To Percentage

जिन विद्यार्थियों ने राजस्थान बोर्ड से कक्षा 5 या 8 की वर्ष 2022 में परीक्षा दी हैं वे अपने प्रतिशत निकलने के लिए राजस्थान बोर्ड के ग्रेडिंग सिस्टम को इस प्रकार समझ सकते हैं –

ग्रेडअंक प्रतिशत
A86 – 100
B71 – 85.99
C51 – 70.99
D33 – 50.99
E0 – 32.99

नोट: – जिन विद्यार्थियों को E ग्रेड प्राप्त हुई है, ऐसे विद्यार्थियों को अगली कक्षा में क्रमोन्नत नहीं करके पूरक परीक्षा ली जाएगी एवं पूरक परीक्षा उत्तीर्ण करने पर ही आगामी कक्षा में क्रमोन्नत किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें —> 12th Arts Result12th Commerce Result12th Science Result

RBSE Grace Points System

नि:शुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2019 (संशोधित) के तहत वर्तमान में कक्षा 8 की परीक्षा में वर्तमान सत्र में अनुत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों को आगामी कक्षा में क्रमोन्नत नहीं किया जायेगा। न्यूनतम उत्तीर्णांक से कम अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सानुग्रह अंक देने का प्रावधान किया जाता है। एक विषय में अधिकतम अंक 5 प्रतिशत और 2 विषय होने पर अधिकतम अंक के 2-2 प्रतिशत अंक दिए जायेंगे। सानुग्रह अंक का प्रावधान केवल मुख्य परीक्षा में होगा।



यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

If you like our post please Like, Comment & Subscribe.

Like us on FB: Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for the latest posts – Daily Tech Updates


close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

1 thought on “RBSE 5th 8th Grading System 2022 राजस्थान पांचवी आठवीं कक्षा का बोर्ड ग्रेडिंग अंकभार, ग्रेड से इस प्रकार निकालें अपना प्रतिशत”

  1. इस पोस्ट से संबंधित कोई ऑर्डर हो तो वह भी पोस्ट में संलग्न करे

    Reply

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

कृपया Ads Blocker को बंद करें।

हमारी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए कृपया Ads Blocker को बंद करें, अन्यथा दूसरे ब्राउज़र का इस्तेमाल करें। हमें Support करने के लिए धन्यवाद।