Rajasthan Guest Faculty Teacher Yojana 2022 राजस्थान विद्या संबल योजना भर्ती 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी बिना परीक्षा के होगा सिलेक्शन, इस प्रकार करें आवेदन

Guest Faculty Teacher

Rajasthan Guest Faculty Teacher Yojana 2022, Rajasthan Vidhya Sambal Yojana 2022: राजस्थान सरकार सरकारी स्कूलों में खाली पड़े पदों के लिये गेस्ट टीचर फैकल्टी का नोटिफिकेशन जारी कर चुकी है। जिसके तहत योग्यताधारी शिक्षक बिना परीक्षा दिए अपने पास की सरकारी स्कूल में गेस्ट फैकल्टी टीचर के तौर पर पढ़ा सकेंगे। गेस्ट फैकल्टी टीचर्स को स्थाई शिक्षक नहीं माना जायेगा इन्हें जब तक स्कूल में उस विषय के शिक्षक के लिए पद खाली है तब तक टीचर के रूप में लगाया जा सकेगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने 17 अक्टूबर 2022 को शिक्षकों को गेस्ट फैकेल्टी के रूप में लगाने के लिए टाइम फ्रेम जारी कर दिया है। यदि आप भी शिक्षक बनने की योग्यता रखते हैं तथा गेस्ट फैकल्टी टीचर के रूप में आवेदन करना चाहते हैं तो पूरी पोस्ट पढ़ें।

Rajasthan Vidhya Sambal Yojana

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के खाली चल रहे पदों पर अब बेरोजगार पात्र अभ्यर्थियों को गेस्ट फैकेल्टी के रूप में लगाया जाएगा। इससे पहले इन पदों पर सेवानिवृत्त शिक्षकों को लगाने के आदेश जारी हुए थे, लेकिन सेवानिवृत्त शिक्षकों के इसमें रूचि नहीं लेने के कारण शिक्षा विभाग को विद्या संबल योजना में बदलाव करना पड़ा है। अब बीएड और रीट की पात्रता रखने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान की 64781 स्कूलों में लगभग 93147 शिक्षकों के पद रिक्त हैं। इन पर अब गेस्ट फैकेल्टी के रूप में शिक्षक लगाए जाएंगे। Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022 में व्याख्याता, वरिष्ठ अध्यापक, अध्यापक लेवल प्रथम और द्वितीय, पीटीआई एवं प्रयोगशाला सहायक के पद शामिल हैं। वहीं सरकार द्वारा 60260 पदों पर स्थाई शिक्षक भर्ती प्रस्तावित है। Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022 में अभ्यर्थियों को प्रति घंटा मानदेय दिया जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थी 2 नवंबर से 4 नवंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्रों की जांच विद्यालयवार प्रकाशित किए गए रिक्त पदों के लिए पद एवं विषयवार वरीयता सूची का प्रकाशन संबंधित प्राचार्य एवं पीईईओ करेंगे।

यह भी पढ़ें —> MGSU के सभी कॉलेजों में लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम।

How To Apply Rajasthan Guest Faculty Teacher Yojana

राजस्थान विद्या सम्बल योजना 2022 में गेस्ट फैकल्टी टीचर के आवेदन के लिए राजस्थान शिक्षा बोर्ड ने आवेदन का प्रारूप जारी कर दिया है। आवेदन ऑफलाइन प्रकार से होगा अर्थात अभ्यर्थी को आवेदन पत्र को डाउनलोड करके प्रिंट करके उसे पूछी गई जानकारी को स्वयं भरना होगा। इसी के साथ आवश्यक डाक्यूमेंट्स को सलंग्न करके सम्बंधित विभाग की स्कूल समय में प्रिंसिपल या पीईईओ को आवेदन देना होगा। अभ्यर्थी आवेदन करने के लिए खुद उपस्थित होगा। आवेदन पूर्णतया ऑफलाइन माध्यम से होगा जिसके लिए कोई फीस देय नहीं है।

आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें —> Application Form

Guest Faculty Teacher के लिए रिक्त पदों का प्रकाशन कहां होगा –

राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 के तहत व्याख्याता, वरिष्ठ अध्यापक, अध्यापक, लेवल प्रथम और द्वितीय, प्रयोगशाला सहायक और शारीरिक शिक्षकों के पदों पर लगाए जाएंगे। इसमें स्कूल वाइज खाली पदों का प्रकाशन संबंधित स्कूलों के नोटिस बोर्ड, क्षेत्री या गांव के सार्वजनिक स्थान, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक एवं माध्यमिक कार्यालय और विभागीय वेबसाइट पर किया जाएगा। यदि आपको अपने आस पास के स्कूल में रिक्त पदों को जानना है तो आप सम्बंधित स्कूल में जाकर सम्पर्क कर सकते हैं।

Rajasthan Guest Faculty Teacher Merit List

Rajasthan Vidya Sambal Yojana 2022 के लिए अभ्यर्थियों के लिए एक विषय पर एक से अधिक आवेदन प्राप्त होने पर आवेदन करने के बाद सम्बंधित स्कूल वरीयता सूची तैयार करेगा। गेस्ट फैकेल्टी के लिए प्राप्त आवेदन फॉर्म की जांच के बाद स्कूल की ओर से सूची प्रकाशित की जाएगी। वरीयता सूची पद की वांछित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के प्राप्त अंकों का 75% और प्रशैक्षणिक योग्यता के प्राप्तांक को का 25% अंक भार जोड़कर वरीयता सूची तैयार की जाएगी और इसी के आधार पर अभ्यर्थियों को नियुक्ति दी जाएगी।

Vidhya Sambal Yojana 2022 Required Documents

  • कक्षा 10 की अंकतालिका।
  • कक्षा 12 की अंकतालिका।
  • स्नातक की अंकतालिका।
  • स्नातकोत्तर की अंकतालिका।
  • शैक्षणिक योग्यता – बीएड / डीएलएड या समकक्ष की अंकतालिका।
  • रीट पात्रता परीक्षा का प्रमाण पत्र।
  • पहचान के लिए आधार कार्ड या अन्य दस्तावेज।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र।
  • जाति प्रमाण पत्र।
  • अनुभव संबंधी प्रमाण पत्र। (यदि लागू हों तो)
  • विकलांग प्रमाण पत्र। (यदि लागू हों तो)
  • राष्ट्रीय या राज्य पुरस्कार प्रमाण पत्र। (यदि लागू हों तो)
  • शिक्षा क्षेत्र संबंधी अन्य कोई प्रमाण पत्र। (यदि लागू हों तो)
  • नवीनतम रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो।

Rajasthan Guest Faculty Teacher Qualification

Sr. No.Post NameEducation Qualification
1व्याख्याता (विभिन्न विषय)राजस्थान शिक्षा (राज्य एवं अधीनस्थ ) सेवा नियम – 2021 में संबंधित पद एवं विषय हेतु वर्णित प्रावधानों के अनुसार रखी गई है।
2वरिष्ठ अध्यापक (विभिन्न विषय)राजस्थान शिक्षा (राज्य एवं अधीनस्थ ) सेवा नियम – 2021 में संबंधित पद एवं विषय हेतु वर्णित प्रावधानों के अनुसार रखी गई है।
3अध्यापक लेवल-2 (विभिन्न विषय)राजस्थान पंचायत राज नियम–1996 में संबंधित पद एवं विषय हेतु वर्णित प्रावधानों के अनुसार रखी गई है।
4अध्यापक लेवल-1राजस्थान पंचायत राज नियम–1996 में संबंधित पद एवं विषय हेतु वर्णित प्रावधानों के अनुसार रखी गई है।
5प्रयोगशाला सहायकराजस्थान शिक्षा (राज्य एवं अधीनस्थ ) सेवा नियम – 2021 में संबंधित पद एवं विषय हेतु वर्णित प्रावधानों के अनुसार रखी गई है।

Guest Faculty Teacher Salary

क्रम संख्यापद (अध्यापक / प्रशिक्षक)कक्षाप्रति घंटा मानदेयअधिकतम मासिक मानदेय
1ग्रेड-III (अध्यापक लेवल प्रथम, लेवल द्वितीय)1st to 8th300 रुपए21000 रुपए
2ग्रेड-II (वरिष्ठ अध्यापक)9th & 10th350 रुपए25000 रुपए
3ग्रेड-I (प्राध्यापक)11th & 12th400 रुपए30000 रुपए
4प्रयोगशाला सहायक300 रुपए21000 रुपए
5शारीरिक प्रशिक्षक अनुदेशक300 रुपए21000 रुपए

Guest Faculty Teachers Important Points

  1. गैस्ट फैकल्टी केवल स्वीकृत रिक्त पद के विरूद्ध ली जा सकेगी।
  2. सम्बन्धित सेवा नियमों में अंकित योग्यता आदि की पात्रता रखने वाले सेवानिवृत कार्मिक को गैस्ट फैकल्टी के रूप में लगाया जा सकेगा।
  3. गेस्ट फैकल्टी को उपरोक्त बताई गई दरों में ही मानदेय दिया जायेगा।
  4. रिक्त पद भरे जाने पर उपरोक्त व्यवस्था स्वतः समाप्त समझी जाएगी।
  5. ब्लॉक जिला शिक्षा अधिकारी अधीनस्थ संस्थाओं/महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम राजकीय विद्यालयों में संवर्गवार एवं विद्यालयवार गैस्ट फैकल्टी की आवश्यकता का आकलन कर प्रस्ताव मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध कराएगें।
  6. मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी गैस्ट फैकल्टी हेतु रिक्त पदों पर संविदा नियुक्ति हेतु ब्लॉक जिला शिक्षा अधिकारियों से प्राप्त सूचना को समेकित कर संवर्ग वार रिक्त पदों के अनुरूप सेवा निवृत कार्मिकों को संविदा पर नितांत अस्थाई तौर पर सत्रांत तक अथवा पद भरने तक नियुक्ति हेतु सूचना जारी कर आवेदन आमंत्रित करेगें एवं प्राप्त आवेदन पत्रों को संवर्गवार संमेकित कर व्याख्याता एवं समकक्ष पद पर नियुक्ति के पात्र कार्मिकों की संविदा नियुक्ति हेतु माध्यमिक शिक्षा निदेशालय बीकानेर को, वरिष्ठ अध्यापक एवं समकक्ष पदों पर संविदा नियुक्ति हेतु सम्बन्धित संयुक्त निदेशक, स्कूल शिक्षा को एवं तृतीय श्रेणी अध्यापक एवं समकक्ष पदों पर संविदा नियुक्ति हेतु प्राप्त आवेदनों को जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) माध्यमिक को नियुक्ति हेतु प्रेषित करेंगे।
  7. गैस्ट फैकल्टी के कार्य की समुचित मॉनिटरिंग मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा सुनिश्चित की जाएगी।
  8. संस्था प्रधान द्वारा संतोषजनक कार्य सत्यापन के आधार पर भुगतान की कार्यवाही की जावेगी। गैस्ट फैकल्टी के रूप में रखे जाने वाले कार्मिकों को भुगतान सम्बन्धित विद्यालय में 01-संवेतन उपमद में उपलब्ध रिक्त पद के बजट प्रावधान से किया जावेगा।
  9. आरक्षण के संबंध में कार्मिक विभाग द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशो की पालना सुनिश्चित करावें।
  10. एक ही पद हेतु एक से अधिक आवेदन पत्र प्राप्त होने पर संविदा नियुक्ति की वरियता आवेदक रा प्रस्तुत गत 2 वर्षों के परीक्षा परीणाम एवं सेवा निवृत न्यूनतम आयु के प्रार्थी को प्राथमिकता दी जाएगी।

Important Dates (Schedule)

Sr.EventsDates
1विज्ञप्ति एवं रिक्तियों का प्रकाशन1 November 2022 तक
2आवेदन की तिथि2 November 2022 से 04 November 2022 (विद्यालय समय में)
3प्राप्त आवेदनों की सूची प्रकाशित करना (स्कूल)5 November 2022
4पात्रता की जाँच करना / वरीयता सूची बनाना ( अस्थाई) एवं जारी करना7 November 2022
5आपत्तियाँ मांगना9 November 2022
6अंतिम वरीयता सूची बनाना (स्थाई)10 November 2022
7मूल दस्तावेजों की जाँच करना11 November 2022
8आदेश जारी करना12 November 2022
9कार्यग्रहण की अंतिम तिथि19 November 2022


यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

If you like our post please Like, Comment & Subscribe.

Like us on FB: Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for the latest posts – Daily Tech Updates


close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

कृपया Ads Blocker को बंद करें।

हमारी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए कृपया Ads Blocker को बंद करें, अन्यथा दूसरे ब्राउज़र का इस्तेमाल करें। हमें Support करने के लिए धन्यवाद।