PTET counselling process | पीटीईटी काउंसलिंग की पूरी प्रक्रिया सीखें

पीटीईटी काउंसलिंग की पूरी प्रक्रिया सीखें स्टेप बाय स्टेप

Learn PTET counselling process step by step

PTET counselling process : पीटीईटी 2021 के परिणाम के बाद अब PTET की काउंसलिंग स्वयं कैसे करवाएं, सीखें यहाँ पर। दोस्तों यदि आप PTET की काउंसलिंग करना खुद सीखना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। यदि आप पीटीईटी में काउंसलिंग बाहर करवाने के लिए जाते हैं तो आप से काउंसलिंग के लिए 100-500 रूपये तक का अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है। पीटीईटी में दो वर्षीय पाठ्यक्रम के लिए काउंसलिंग का कार्यक्रम आज (15-10-2021) से डूंगर कॉलेज ने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है। हम आज चर्चा करने वाले हैं कि दो वर्षीय पाठ्यक्रम में काउंसलिंग कैसे करवायें।


PTET 2 year Counselling Schedule –

1. आवश्यक दस्तावेज तैयार करें –

PTET counselling process : काउंसलिंग के लिए आपके पास निम्न जानकारी होना आवश्यक है –
1. Roll Number
2. ID
3. Name
4. Mother Name5.
6. Date of Birth
7. Online/E-mitra Payment detail
8. Bank Detail (for refund if applicable)
9. UG/PG final year marksheet (Not Mandatory)

यह भी पढ़ें – पटवारी भर्ती परीक्षा के प्रवेश पत्र हुए जारी, यहाँ से करें डाउनलोड।

2. GoTo Website : पीटीईटी की वेबसाइट पर जाएं

यदि आपके पास उपरोक्त जानकारी उपलब्ध है तो अब आप काउंसलिंग के लिए पीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।

Official Website —> PTET Website
पीटीईटी के दो वर्षीय व चार वर्षीय पाठ्यक्रम में काउंसलिंग करवाने की प्रक्रिया एक जैसी है। हम यहाँ पर दो वर्षीय पीटीईटी में काउंसलिंग की प्रक्रिया को समझेंगे। वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको दांयी ओर Click Here for B.Ed. 2 Year Course बटन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

3. Register for counselling

पोर्टल पर आपको बांयी ओर Register for Counselling दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपके पास एक नई विंडो खुलकर आएगी।

4. Login with detail

लॉगिन करने के लिए अपना रोल नंबर, आईडी नंबर (जो परीक्षा परिणाम के नीचे लिखा हुआ मिलेगा), अपना पूरा नाम, माता का नाम, जन्म तिथि व भुगतान का माध्यम चुनें।

भुगतान करने के लिए Axis bank, ICICI Bank, HDFC Bank का कार्ड, नेट बैंकिंग होना आवश्यक है। यदि आपके पास यह सुविधा नहीं है तो ई-मित्र चालान का चयन करें और फॉर्म पूर्ण होने के बाद ई-मित्र पर जाकर चालान संख्या बताकर फीस जमा करवा सकते हैं।

5. Enter new password & bank detail

लॉगिन करने के बाद आपको यहाँ पर काउंसलिंग के लिए नया पासवर्ड बनाना है। पासवर्ड की लम्बाई 5 से 10 करैक्टर के बीच होनी चाहिए। दो बार पासवर्ड भरने के बाद अपने बैंक खाते का विवरण भरें। यदि किसी कारणवश आपको कॉलेज आवंटित नहीं की जाती है तो आपके द्वारा भरी गई फीस के रिफंड के लिए बैंक खाते का विवरण भरना होता है। यदि आपने PTET का फॉर्म भरते समय स्नातक तृतीय वर्ष का विवरण नहीं भरा था तथा अब आपने स्नातक पूर्ण कर ली है व उसका परिणाम जारी हो चूका है तो उसका विवरण भी भरें। इसके बाद Next बटन पर क्लिक करें।

6. Make a payment of Rs. 5000

आपके सामने रूपये 5000 का चालान नंबर जेनरेट होकर आ जायेगा। जिसका आपको चयन किये गए भुगतान माध्यम से भुगतान करना है। यदि आपने चालान के भुगतान के लिए ई-मित्र का चयन किया है तो ई मित्र पर जाकर फीस का भुगतान करें और यदि आपने चालान के लिए ऑफलाइन बैंक का चयन किया है तो सम्बंधित बैंक में जाकर इसे निर्धारित तिथि में जमा करवाएं।

7. Online Payment

भुगतान के लिए यदि आपने ऑनलाइन माध्यम चुना है तो आप इस प्रकार भुगतान करें।

8. Download Payment slip

भुगतान के सफलतापूर्वक हो जाने के बाद आपको पेमेंट स्लिप मिलेगी जिसे अपने डिवाइस में सुरक्षित कर लेवें।

9. Choice filling

रूपये 5000 फीस जमा करवाने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है। जब आप काउंसलिंग के लिए फीस का भुगतान कर देते हैं तो आपको कॉलेज आवंटन के लिए अपनी पसंदीदा कॉलेज का चयन करना है। Choice Filling का विकल्प 21 अक्टूबर से चालू होगा इसलिए आगे की प्रक्रिया के लिए इंतजार कीजिए…

Wait till 21st October for further process…



यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

If you like our post please Like, Comment & Subscribe.

Like us on FB: Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for latest posts – Daily Tech Updates

Daily Tech Updates


close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

कृपया Ads Blocker को बंद करें।

हमारी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए कृपया Ads Blocker को बंद करें, अन्यथा दूसरे ब्राउज़र का इस्तेमाल करें। हमें Support करने के लिए धन्यवाद।