On this day | आज का दिन | इतिहास

On this day : 23 July 2021

on this day आज बाल गंगाधर तिलक जयंती है।

23 july 1856 को बाल गंगाधर तिलक का जन्म मुंबई के एक चिखली गांव में हुआ था।
बाल गंगाधर तिलक, केशव गंगाधर तिलक के रूप में पैदा हुए, एक भारतीय राष्ट्रवादी, शिक्षक और एक स्वतंत्रता कार्यकर्ता थे। वह लाल बाल पाल की तिहाई के एक तिहाई थे। तिलक भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के पहले नेता थे। ब्रिटिश औपनिवेशिक अधिकारियों ने उन्हें “भारतीय अशांति का जनक” कहा।

अधिक जानकारी के लिए यंहा पर जाएं

Bal gangadhar tilak

on this day आज चंद्र शेखर आजाद का जन्म दिन है

23 july 1906 को चंद्र शेखर आजाद का जन्म मध्य प्रदेश के भाँवरा गाँव में हुआ था।

उनकी मां चाहती थीं कि उनका बेटा संस्कृत का महान विद्वान बने और उन्होंने अपने पिता को काशी विद्यापीठ, बनारस भेजने के लिए राजी किया। 1921 में, जब असहयोग आंदोलन अपने चरम पर था, तब 15 वर्षीय छात्र चंद्रशेखर इसमें शामिल हुए। नतीजतन, उन्हें 20 दिसंबर को गिरफ्तार किया गया था। एक हफ्ते बाद जिला मजिस्ट्रेट जस्टिस रेवरेंड टॉमसन क्रेगट के सामने पेश होने पर, उन्होंने अपना नाम “आजाद” (द फ्री), अपने पिता का नाम “स्वतंत्रता” (स्वतंत्रता) और अपने निवास को “जेल” बताया। नाराज मजिस्ट्रेट ने उसे 23 सप्ताह के लिए जेल में बंद करने का आदेश दिया और एक दिन में 15 कोड़ों की सजा देने का आदेश दिया।

आज के दिन ही हुमायूँ ने माछीवाड़ा और सरहिंद की लड़ाई में शेर-शर उर्फ ​​सिकंदर सूरी को हराकर दिल्ली को फिर से जीत लिया। ऐसा कहा जाता है कि उसने ताज जीता लेकिन साम्राज्य नहीं।

 

close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

Leave a Comment