myAadhaar | Aadhaar new portal | आधार ने किया नया पोर्टल लॉन्च – मेराआधार

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने आधार के लिए एक नया पोर्टल लॉन्च किया है, myAadhaar जहाँ पर लॉगिन करके एक्सेस कर सकते हैं अपने आधार की सभी सर्विसेज को।

myAadhaar : दोस्तों भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने एक नया आधार पोर्टल लॉन्च किया है जिसकी मदद से अब आप काफी सारी सेवाओं का लाभ एक ही प्लेटफार्म पर ले सकते हैं। आपको आधार से जुडी किसी भी सेवा के लिए अब आधार केंद्र पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी अब आप घर बैठे इस नए प्लेटफार्म के जरिए आधार से जुडी सभी सेवाओं का लाभ अपने मोबाइल, कंप्यूटर से घर बैठे ले सकते हैं। अभी यह नया प्लेटफार्म बीटा वर्जन में उपलब्ध है जहाँ पर धीरे-धीरे सभी आवश्यकताओं को पूरा कर दिया जायेगा।

Aadhaar card as a necessary document : आधार एक अति आवश्यक दस्तावेज है

आधार एक अति आवश्यक दस्तावेज है जिसका सभी नागरिकों के पास होना अति आवश्यक भी है परन्तु कई कारणों के कारण इसे बनवाते समय इसमें कुछ गलतियां रह जाती हैं जिन्हें हमें सुधरवाने के लिए आधार केंद्रों पर कई चक्कर लगाने पड़ जाते हैं। दोस्तों अब UIDAI ने नागरिकों के लिए एक नया पोर्टल लॉन्च कर दिया है जहाँ पर आप आधार से जुडी सभी सेवाओं का लाभ अपने स्थान से ले सकते हैं। इन सभी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपके आधार से केवल मोबाइल नम्बर लिंक होना आवश्यक है।

What is myAadhaar Portal : माई आधार पोर्टल क्या है ?

यह एक ऐसा पोर्टल है जहाँ पर आप अपने आधार से जुडी सभी सेवाओं को एक ही जगह से इश्तेमाल कर सकते हो। फिर चाहे वो आधार वेरीफाई करना, मोबाइल या ईमेल आईडी वेरीफाई करना, आधार संशोधन करना, आधार डाउनलोड करना इत्यादि हो सकता है। इस पोर्टल पर आप अपने आधार से जुडी सभी सेवाओं को एक ही जगह से स्वयं इश्तेमाल कर सकते हैं।

myAadhaar Portal : आइए एक नजर डालते हैं –

आप माई आधार पोर्टल पर जाकर निम्न सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं –

सबसे पहले आपको इस लिंक पर क्लिक करके myAadhaar पोर्टल पर विजिट करना है।

इस पोर्टल पर विजिट करने के बाद आपको यहाँ पर Login बटन दिखाई देगा जहाँ पर आप लॉगिन करके अपने आधार की प्रोफाइल को एक्सेस कर सकते हैं।

यहाँ पर लॉगिन करने के बाद आप प्रोफाइल बटन पर क्लिक करके अपने आधार कार्ड को देख सकते हैं तथा Flip बटन पर क्लिक करके इसे पीछे की साइड से भी देख सकते हैं। Logout बटन पर क्लिक करके इसे बंद भी कर सकते हैं।

Read Also यह भी पढ़ें: – ई-आधार डाउनलोड कैसे करते हैं। How to Download Aadhaar.

myAadhaar other menus : अन्य सेवाएँ –

1. Download Aadhaar

myAadhaar Download

डाउनलोड आधार के माध्यम से आप अपने आधार को अपने मोबाइल पर OTP भेजकर वेरीफाई करके डाउनलोड कर सकते हैं।

2. Order Online PVC Aadhaar Card

myAadhaar order pvc card

यहाँ पर क्लिक करके आप एक सुरक्षित प्लास्टिक आधार कार्ड का मात्र 50 रूपये में आर्डर कर सकते हैं। आर्डर किया गया आधार डाक द्वारा 5-12 दिन में आपके पते पर भेज दिया जायेगा।

3. Check Aadhaar PVC Card Order Status

myAadhaar PVC card status

ऑर्डर किये गए प्लास्टिक आधार कार्ड का यदि आपको स्टेटस जाँच करना हो तब यहाँ पर क्लिक करके आप यह पता कर सकते हैं कि आपके द्वारा आर्डर किया गया आधार कार्ड अभी किस स्थिति में हैं।

4. Check Enrolment & Update Status of Aadhaar

myAadhaar enrollment

यदि आपने आधार के एनरोल किया है अथवा कोई अपडेट किया है तो उसका स्टेटस आप यहाँ पर क्लिक करके पता कर सकते हैं।

5. Locate Enrolment Center for Aadhaar Services

myAadhaar locate enrollment center

यदि आपके आधार में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आपको आधार सर्विस केंद्र पर जाने की जरुरत होगी उसके लिए आप यहाँ पर क्लिक करके अपने आस-पास में उपलब्ध आधार केंद्र का पता लगा सकते हैं।

6. Book an Appointment for Aadhaar Service Kendra

myAadhaar Appointment book

आपको आधार केंद्र पर जाकर यदि कोई अपडेट करवाना है तो आप उसके लिए यहाँ से Appointment Book करके निश्चित समय पर जा सकते हैं। इससे आपको वहां पर लाइन में खड़े होकर इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

7. Retrieve Lost or Forgotten EID/UID Number

myAadhaar Retrive UID or EID

आधार यूआईडी अथवा ईआईडी आप भूल गए हैं तो यहाँ पर क्लिक करके आप उसे दुबारा पा सकते हैं। यह वह आईडी है जिस समय आपने आधार के लिए एनरोल किया था।

8. Verify your E-mail or Mobile number in Aadhaar

myAadhaar email or mobile verify

यदि आपको यह जाँच करना है कि आपका मोबाइल नम्बर अथवा आपकी ई-मेल आईडी आपके आधार से लिंक है अथवा नहीं तो आप यहाँ पर उसका सत्यापन कर सकते हैं।

9. Verify Aadhaar Number

myAadhaar verify aadhaar number

अपना आधार नंबर का सत्यापन करने के लिए कि आपका आधार सही है या फेक उसके लिए आप यहाँ क्लिक करके सत्यापन कर सकते हैं। यह फीचर कई कम्पनियां आधार को सत्यापित करने के लिए इश्तेमाल करती हैं।

10. Aadhaar VID Generator

myAadhaar VID Generator

अपना आधार VID प्राप्त करने के लिए यहाँ पर क्लिक करके आप VID को अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं। VID का इश्तेमाल ऑनलाइन KYC करने के लिए उपयोग में लिया जाता है।

11. Lock or Unlock Aadhaar

myAadhaar Lock or unlock

अपने आधार को Lock करने अथवा Unlock करने के लिए यहाँ पर क्लिक करके आप इस फीचर का लाभ उठा सकते हैं। आधार लॉक करने का यह तात्पर्य है कि आप अपनी बायोमेट्रिक को लॉक कर सकते हैं। अर्थात इसे लॉक करने के बाद आपकी फिंगर से आपका आधार Authenticate नहीं हो पायेगा जब तक आप इसे अनलॉक नहीं कर देते हैं।



यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

If you like our post please Like, Comment & Subscribe.

Like us on FB: Daily Tech Updates

We are on Telegram : Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for latest posts – Daily Tech Updates


close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

Leave a Comment