MGSU Semester System बीकानेर विश्वविद्यालय से जुड़े सभी कॉलेजों में अब लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम, लागू होंगी नई शिक्षा नीति साल में दो बार होंगे एग्जाम जानिए क्या है सेमेस्टर सिस्टम

UGC Changes Exam Method

MGSU Semester System: महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय बीकानेर अब परीक्षा प्रणाली में सेमेस्टर सिस्टम लागू करने जा रहा है। जिसके तहत बीकानेर विश्वविद्यालय से जुड़े सभी कॉलेजों में सेमेस्टर सिस्टम लागू होगा। विश्वविद्यालय इस सत्र 2022-23 में पीजी साइंस व बीएड कक्षाओं में सेमेस्टर सिस्टम लागू करेगा। इसके बाद अगले सत्र 2023-24 में सभी कक्षाओं में सेमेस्टर सिस्टम लागू कर दिया जायेगा। सेमेस्टर सिस्टम के तहत कॉलेजों में अब हर छह महीनों में एग्जाम होंगे। अगले साल 2023-24 में सेमेस्टर प्रणाली के तहत एग्जाम होंगे। बीकानेर विवि से 453 कॉलेज जुड़े हुए हैं, इनमें से 80 पीजी कॉलेज हैं।

यह भी पढ़ें —> क्यों होते हैं 7 सितारे, 7 दिन, 7 सुर, 7 फेरे, 7 समुद्र जानें क्यों मानते हैं 7 को इतना शुभ अंक।

MGSU Semester System 2023-24

यूनिवर्सिटी के कुल उप सचिव डॉ. बिट्ठल बिस्सा का कहना है कि फ़िलहाल प्रदेश में सबसे पहले बीकानेर यूनिवर्सिटी से जुड़े पीजी साइंस कॉलेज में इसी साल 2022-23 में सेमेस्टर सिस्टम से परीक्षाएं करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप प्रथम चरण में स्नातकोत्तर स्तर पर विज्ञान व शिक्षा संकाय (बीएड) में सेमेस्टर सिस्टम लागू करने का निर्णय लिया गया है। विश्वविद्यालय में वर्तमान में कैंपस में संचालित पाठ्यक्रमों में ही सेमेस्टर सिस्टम लागू था, अब सत्र 2022-23 से विश्वविद्यालय से सम्बद्ध कॉलेजों में भी विज्ञान व शिक्षा संकाय के स्नातकोत्तर कक्षाओं में सेमेस्टर सिस्टम व सीबीसीएस सिस्टम लागू होगा।

लागू होगी नई शिक्षा नीति –

चूरू लोहिया कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो. दिलीपसिंह पुनिया ने बताया कि नई शिक्षा नीति को देखते हुए यूजीसी के निर्देश पर सेमेस्टर सिस्टम लागू करने का निर्णय लिया गया है। पीजी में एक साल में 180 दिन क्लास में पढ़ाई के आंके गए हैं। ऐसे में 90-90 दिन में एग्जाम होंगे। यानि साल में दो बार और दो साल में चार बार एग्जाम होंगे। सीबीसीएस सिस्टम में साइंस पीजी पाठ्यक्रम कुल 80 क्रेडिट का कराया जाएगा, जो 20-20 क्रेडिट चार सेमेस्टरों में समान रूप से विभाजित किया गया है। सेमेस्टर सिस्टम केवल रेगुलर स्टूडेंट्स के लिए ही लागू होंगे। नई व्यवस्था में स्टूडेंट्स को प्रोजेक्ट तैयार करने, सेमिनार और वर्कशॉप में भाग लेना पड़ेगा यानि पढ़ाई के साथ-साथ प्रैक्टिकल बेस का भी आंकलन होगा। स्टूडेंट्स को शार्ट रिसर्च भी करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें – अब घर बैठे इस प्रकार करें आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज।

सेमेस्टर सिस्टम के फायदे –

  • सेमेस्टर सिस्टम से स्टूडेंट्स की परफॉरमेंस सुधरेगी व व्यावहारिक ज्ञान भी बढ़ेगा।
  • इंटर डिसिप्लिन यानि छात्र अलग-अलग विभागों के विषय चुन सकेंगे।
  • इस सिस्टम में साइंस के स्टूडेंट्स के लिए आर्ट्स, कॉमर्स व सामान्य ज्ञान संबंधी कुछ चैप्टर पाठ्यक्रम में चुनने के विकल्प मिलेंगे, जिन्हें सम्बंधित विभाग का एक्सपर्ट आकर पढ़ायेगा या स्टूडेंट्स खुद भी उस क्लास में जाकर पढ़ सकेंगे।
  • छात्रों में इस सिस्टम से प्रैक्टिकल ज्ञान बढ़ेगा। एग्जाम में रटी-रटाई विषयवस्तु की बजाय वह समझकर उनका जवाब दे सकेगा। इससे व्यावहारिकता खुलकर सामने आ सकेगी।
  • स्टूडेंट्स के व्यक्तित्व में बहुमुखी निखार आएगा। स्टूडेंट्स को रोजगार में भी फायदा होगा।
  • सीबीइसई से कमजोर छात्रों को भी फायदा होगा, क्योंकि सेमेस्टर सिस्टम में क्रेडिट चयन की छूट मिल सकेगी।

सेमेस्टर प्रणाली में ड्यू पेपर के विकल्प मिलेंगे –

यूजीसी द्वारा सभी विश्वविद्यालयों में चॉइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (CBCS – सीबीसीएस) लागू कर दिया गया है, सभी विश्वविद्यालय इसे लागू कर रहे हैं। बीकानेर विवि ने भी सम्बद्ध पीजी साइंस एवं शिक्षा एजुकेशन (बीएड) में इस साल लागू करने का निर्णय लिया है। इससे शिक्षा की गुणवत्ता व छात्रों की परफॉरमेंस में सुधार आयेगा। इस सिस्टम के अंतर्गत छात्रों के पास निर्धारित पाठ्यक्रमों को चयन करने के विकल्प मौजूद होंगे। सेमेस्टर एग्जाम में ड्यू पेपर के विकल्प मिलेंगे। फर्स्ट सेमेस्टर में ड्यू पेपर थर्ड में, सेकंड-थर्ड सेमेस्टर में ड्यू पेपर चौथे सेमेस्टर में करवाए जा सकेंगे और चौथे सेमेस्टर में ड्यू रहने पर स्पेशल एग्जाम करवाए जाएंगे।

  • सेमेस्टर सिस्टम के लागू होने के बाद पीजी में चार और यूजी में छह सेमेस्टर एग्जाम होंगे। यूजी में फर्स्ट ईयर क्लियर करने पर स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेट, सेकंड ईयर क्लियर करने पर डिप्लोमा व फाइनल क्लियर करने पर डिग्री मिलेगी।


यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

If you like our post please Like, Comment & Subscribe.

Like us on FB: Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for the latest posts – Daily Tech Updates


close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

3 thoughts on “MGSU Semester System बीकानेर विश्वविद्यालय से जुड़े सभी कॉलेजों में अब लागू होगा सेमेस्टर सिस्टम, लागू होंगी नई शिक्षा नीति साल में दो बार होंगे एग्जाम जानिए क्या है सेमेस्टर सिस्टम”

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

कृपया Ads Blocker को बंद करें।

हमारी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए कृपया Ads Blocker को बंद करें, अन्यथा दूसरे ब्राउज़र का इस्तेमाल करें। हमें Support करने के लिए धन्यवाद।