Krishi Kanoon – Farm Laws Repealed : किसानों के आगे झुकी मोदी सरकार, लिए तीनों कृषि कानून वापिस

गुरु नानक जयंती पर मोदी सरकार का किसानों को बड़ा तोहफा – तीनों कृषि कानून लिए वापिस

Krishi Kanoon – आख़िरकार झुक ही गई मोदी सरकार – किया किसानों की मांग को पूरा, क्षमा मांगते हुए तीनों कृषि कानूनों को लिया वापिस।

Krishi Kanoon : गुरु नानक जयंती 19 नवंबर 2021 को मोदी सरकार ने किसानों पर लगाए तीनों कृषि कानूनों को आज वापिस लेने का फैसला किया है। यूपी चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों पर लगाए तीनों कृषि कानूनों को वापस ले लिया है। आपको बता दें आंदोलन के एक साल बाद, पहली बार मोदी सरकार ने कोई क़ानून को पारित करके वापिस लिया है।

प्रधानमंत्री ने क्या अपील की –

19 नवंबर 2021, लगभग 1 वर्ष के लम्बे इंतजार के बाद आज प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्र को सम्बोधित करते हुए किसानों के पक्ष में फैसला सुनते हुए यह अपील की – उन्होंने अपने पवित्र ह्रदय से क्षमा मांगते हुए कहा कि सभी किसान संगठन अपने घरों को लौटें और काम करें भारत सरकार द्वारा लगाए गए तीनों कृषि कानूनों को मैं वापिस लेने का निर्णय करता हूँ।

From – News 24

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लिए गए फैसले –

मोदी सरकार ने आज ही सरकार ने कृषि क्षेत्र से जुड़ा एक और अहम् फैसला लिया है – जीरो बजट खेती यानि प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए, देश की बदलती आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर क्रॉप पैटर्न को वैज्ञानिक तरीके से बदलने के लिए MSP को और अधिक प्रभावी और पारदर्शी बनाने के लिए, ऐसे सभी विषयों पर, भविष्य को ध्यान में रखते हुए, निर्णय लेने के लिए, एक कमेटी का गठन किया जायेगा। इस कमेटी में केंद्र सरकार, राज्य सरकारों के प्रतिनिधि, किसान होंगे, कृषि वैज्ञानिक और कृषि अर्थशास्त्री होंगे।

राजस्थान शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 1 से 8 तक के पाठ्यक्रम को किया 30% तक संक्षिप्त

क्या अभी आंदोलन खत्म नहीं करेंगे किसान –

उधर, किसानों ने इस ऐलान का स्वागत किया है. हालांकि, किसान संयुक्त मोर्चा का कहना है कि अभी वे आंदोलन खत्म नहीं करेंगे. जब संसद सत्र में कानून वापिस लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी तथा सरकार MSP के साथ साथ किसानों के दूसरे मुद्दों पर भी बातचीत करें, इसके बाद ही किसान आंदोलन ख़त्म करेंगे।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर साधा निशाना –

कृषि कानून वापस लेने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने ट्वीट किया, देश के अन्नदाता ने सत्याग्रह से अहंकार का सर झुका दिया। अन्याय के खिलाफ ये जीत मुबारक हो ! जय हिंद, जय हिंद का किसान।



यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

If you like our post please Like, Comment & Subscribe.

Like us on FB: Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for the latest posts – Daily Tech Updates


close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

2 thoughts on “Krishi Kanoon – Farm Laws Repealed : किसानों के आगे झुकी मोदी सरकार, लिए तीनों कृषि कानून वापिस”

Leave a Comment