Kargil vijay diwas | कारगिल विजय दिवस | On this day

26 July : Kargil vijay diwas

Kargil vijay diwas | कारगिल विजय दिवस | 26 July Brave Heroes Day Saluting. कारगिल युद्ध के नायकों के सम्मान में हर साल 26 जुलाई को Kargil vijay diwas मनाया जाता है। यह दिन कारगिल-सेक्टर और राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में मनाया जाता है, जहां भारत के प्रधान मंत्री हर साल इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हैं। सशस्त्र बलों के योगदान को याद करने के लिए पूरे देश में समारोह भी आयोजित किए जाते हैं।

Kargil vijay diwas

26 जुलाई को Kargil vijay diwas है। इसी तारीख को 1999 में भारत ने सफलतापूर्वक उच्च चौकियों की कमान संभाली थी। कारगिल युद्ध ६० दिनों से अधिक समय तक लड़ा गया और 26 जुलाई 1999 को समाप्त हुआ, जब पाकिस्तानी सेना ने पिघलती बर्फ का फायदा उठाया और दोनों देशों की द्विपक्षीय समझ के साथ विश्वासघात किया कि सर्दियों के मौसम में यह पद अप्राप्य रहेगा।

भारत के उच्च चौकियों में से। पाकिस्तानी सेना ने युद्ध में शामिल होने से इनकार करते हुए दावा किया कि यह स्वतंत्र कश्मीरी विद्रोही बलों के कारण हुआ था, हालांकि हताहतों द्वारा छोड़े गए दस्तावेजों और बाद में पाकिस्तान के प्रधान मंत्री और सेना प्रमुख के बयानों में पाकिस्तानी अर्धसैनिक बलों की भागीदारी दिखाई गई, जिसका नेतृत्व जनरल अशरफ राशिद ने किया।

कारगिल युद्ध में दोनों पक्षों की जान चली गई और यह तब समाप्त हो गया जब भारत ने पोस्ट पर नियंत्रण हासिल कर लिया और पाकिस्तानी सेना को क्षेत्र से बाहर कर दिया।

For more informationClick here

close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

Leave a Comment