Indian Vehicles Number Plate जानें भारतीय वाहनों की सभी प्रकार की नम्बर प्लेट्स और स्टेट कोड को

Know Indian Vehicles Number Plate

आपने अपने आस पास या इंटरनेट की दुनिया में अलग अलग प्रकार की गाड़ियां तो जरूर देखी होगी पर क्या आपको पता है उन गाड़ियों पर लगने वाली नंबर प्लेट्स एक ही जैसी होती है या अलग अलग यदि अलग अलग होती है तो कितने प्रकार की हो सकती है। आपने अपने जीवन में लाल, पीली, काली रंग की गाड़ियां तो जरूर देखी होंगी पर क्या आपने लाल, पीली, काली, नीली रंग की नंबर प्लेट भी देखी है। आइए आज समझते हैं भारतीय वाहनों पर लगने वाली सभी प्रकार की नंबर प्लेट्स के बारे में।

Why Number Plates Compulsory

भारतीय मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के अनुसार, सभी वाहनों (चार पहिया और दो पहिया) को आरटीओ (क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय) के साथ पंजीकृत होना चाहिए। सार्वजनिक सड़कों पर एक अपंजीकृत वाहन चलाना अवैध है और इसके लिए भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। सभी पंजीकृत वाहनों में नंबर प्लेट भी होनी चाहिए जो वाहन के पंजीकरण नंबर को प्रदर्शित करती है।

यह भी पढ़ें —> क्या आपका आधार कार्ड असली है नकली ऐसे करें पता।

Types of Number Plates

White Number Plate With Black Letters

यह भारत में नंबर प्लेट का सबसे आम प्रकार है। सभी निजी या गैर-व्यावसायिक वाहनों (दो पहिया और चार पहिया) पर अधिकतर सफेद रंग की नंबर प्लेट होती है। काले अक्षरों वाली सफेद लाइसेंस प्लेट वाले वाहन का मतलब है कि यह केवल निजी/व्यक्तिगत उपयोग के लिए है। सफेद नंबर प्लेट वाले वाहन में न तो माल का परिवहन किया जा सकता है और न ही यात्रियों को लाया या ले जाया जा सकता है।

Yellow Number Plate With Black Letters

आपने देखा होगा कि सभी ऑटो-रिक्शा, टैक्सी, ट्रक और बसों में पीले रंग की नंबर प्लेट होती है जिस पर काले अक्षर होते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि सभी कमर्शियल वाहनों में पीले रंग की नंबर प्लेट जरूर होनी चाहिए। यह सिर्फ रंग का अंतर नहीं है; निजी वाहनों की तुलना में वाणिज्यिक वाहनों की एक अलग कर संरचना भी होती है। पीली नंबर प्लेट वाले वाहन चालकों के पास कमर्शियल वाहन ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाहिए। यह नंबर प्लेट उन वाहनों पर लगी होती है जिनसे परिवहन व माल को लाया व ले जाया जा सकता है।

Green Number Plate With White Letters

हरे रंग की नंबर प्लेट केवल इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवीएस) के लिए हैं। भारत में पंजीकृत सभी ईवी पर हरे रंग की लाइसेंस प्लेट होनी चाहिए। हालाँकि, अक्षरों के रंग में अंतर है जो इस बात पर निर्भर करता है कि यह एक निजी या व्यावसायिक वाहन है। सभी निजी इलेक्ट्रिक वाहनों को सफेद अक्षर के साथ हरे रंग की नंबर प्लेट मिलती है।

Green Number Plate With Yellow Letters

हरे रंग की नंबर प्लेट केवल इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवीएस) के लिए हैं। भारत में पंजीकृत सभी ईवी पर हरे रंग की लाइसेंस प्लेट होनी चाहिए। हालाँकि, अक्षरों के रंग में अंतर है जो इस बात पर निर्भर करता है कि यह एक निजी या व्यावसायिक वाहन है। सभी वाणिज्यिक इलेक्ट्रिक वाहनों को पीले अक्षर के साथ हरे रंग की नंबर प्लेट मिलती है। इन वाहनों से परिवहन व माल को लाया व ले जाया जा सकता है।

Red Number Plate With White Letters

भारत में सभी नए वाहनों को एक अस्थायी पंजीकरण संख्या मिलती है। एक लाल लाइसेंस प्लेट सफेद अक्षरों में अस्थायी पंजीकरण संख्या प्रदर्शित करती है। आप भारत में लाल नंबर प्लेट का उपयोग तब तक कर सकते हैं जब तक आपको आरटीओ पोस्ट वाहन के पंजीकरण से स्थायी पंजीकरण संख्या प्राप्त नहीं हो जाती। एक बार जब आप स्थायी नंबर प्राप्त कर लेते हैं, तो आप अपने वाहन के आधार पर लाल प्लेट को सफेद/पीले/हरे रंग की नंबर प्लेट से बदल सकते हैं। अस्थायी नंबर प्लेट सिर्फ एक महीने के लिए वैध होती है। हालांकि, भारत के कुछ राज्य लाल लाइसेंस प्लेट वाले वाहनों को सार्वजनिक सड़कों पर चलाने की अनुमति नहीं देते हैं।

Black Number Plate With Yellow Letters

भारत में, सभी स्व-चालित या किराये के वाहनों (दो पहिया और चार पहिया) पर पीले अक्षरों वाली एक काली नंबर प्लेट होनी चाहिए। ये वाहन व्यावसायिक वाहन के रूप में पंजीकृत हैं। हालांकि, काली नंबर प्लेट वाली कार चलाने के लिए कमर्शियल व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं है। आमतौर पर आपको ये नंबर प्लेट किराये के वाहनों और लक्ज़री होटल ट्रांसपोर्ट वाहनों पर मिलते हैं।

Blue Number Plate With White Letters

विदेशी राजनयिकों के लिए आरक्षित वाहन पर सफेद अक्षरों वाली नीली नंबर प्लेट होती है। नीली नंबर प्लेट पर सीसी (कांसुलर कॉर्प्स), यूएन (यूनाइटेड नेशंस), डीसी (डिप्लोमैटिक कॉर्प्स) आदि जैसे अक्षर होते हैं। साथ ही, इन नंबर प्लेटों में स्टेट कोड नहीं होता है। इसके बजाय, वे राजनयिक का देश कोड प्रदर्शित करते हैं।

Plain Red Number Plate With National Emblem

राज्यों के राज्यपालों द्वारा उपयोग किए जाने वाले वाहनों पर सादे लाल रंग की नंबर प्लेट होती हैं। सुनहरे राष्ट्रीय प्रतीक के साथ एक लाल नंबर प्लेट का मतलब है कि वाहन भारत के राष्ट्रपति या गवर्नर का है। वैसे यह वाहन आपको आम तौर पर नहीं दिखाई देते हैं। इन नंबर प्लेट पर किसी भी प्रकार का कोई रजिस्ट्रेशन संख्या नहीं लिखी होती है।

Upward Arrow Number Plate

रक्षा मंत्रालय के तहत पंजीकृत सभी सैन्य वाहनों की लाइसेंस प्लेटों की एक अनूठी शैली होती है। वे शुरुआत में या दूसरे वर्ण के बाद एक ऊपर की ओर तीर दिखाते हैं। ऊपर की ओर इशारा करने वाले तीर को ब्रॉड एरो भी कहा जाता है। ऊपर की ओर तीर के बाद के दो अंक वाहन की खरीद के वर्ष को दर्शाते हैं; दो अंकों के आगे का वर्ण आधार कोड को दर्शाता है, और आधार कोड के बाद की संख्या क्रम संख्या होती है। लाइसेंस प्लेट पर अंतिम अक्षर वाहन की श्रेणी को दर्शाता है।

Yellow Number Plate With Red Letter

ऐसे दो पहिया व चार पहिया वाहन जिन पर पीले रंग की नंबर प्लेट पर लाल अक्षरों से लिखा होता है वे अस्थाई नंबर प्लेट्स होती है। जिन वाहनों को नंबर प्लेट आवंटित नहीं कर दी जाती है तब तक इस प्रकार की नंबर प्लेट लगा दी जाती है।

Components of a Vehicle Number Plate

एक वाहन नंबर प्लेट में अल्फ़ान्यूमेरिक वर्णों का संयोजन होता है। यदि आप नंबर प्लेट पर लिखे अक्षरों के संयोजन को सही तरीके से नहीं पढ़ पाते हैं तो यह आपको भ्रमित कर सकता है। किसी भी वाहन पर लिखे गए नंबर व वर्ण ऐसे ही नहीं लिखे जाते हैं ये अपने आप में अद्वितीय होते हैं। यदि आप नहीं जानते कि नंबर प्लेट पर अक्षर और संख्याएँ किस प्रकार से लिखी होती है तो नंबर प्लेट के घटकों को समझने के लिए, एक उदाहरण पंजीकरण संख्या लेते हैं –

Example Registration Number: – DL01AB1234

  • नंबर प्लेट का पहला घटक पहले दो अक्षर होते हैं, इस मामले में ‘DL’। यह उस राज्य या केंद्र शासित प्रदेश को दर्शाता है जिसमें वाहन पंजीकृत है। यहां DL का मतलब Delhi है।
  • लाइसेंस प्लेट का दूसरा घटक अगले दो अंक हैं जो राज्य/संघ राज्य क्षेत्र कोड को दर्शाते हैं। अगले दो अंक, 01, आरटीओ कोड को दर्शाता है जिसमें वाहन पंजीकृत है। राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में प्रत्येक जिले का एक अलग आरटीओ कोड होता है। इसलिए, प्रत्येक जिले के साथ संख्या भिन्न होती है। आरटीओ कोड जानने के लिए आप अपने राज्य की आरटीओ वेबसाइट देख सकते हैं।
  • नंबर प्लेट का तीसरा भाग एक अद्वितीय अल्फ़ान्यूमेरिक कोड, AB1234 है। प्रत्येक वाहन का एक अद्वितीय कोड होता है। संयोजन भिन्न हो सकता है, लेकिन आमतौर पर इसमें चार अंक और एक या दो अक्षर होते हैं।
  • नंबर प्लेट का चौथा तत्व IND लोगो है जो भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय पंजीकरण कोड को दर्शाता है। आप इस प्रतीक को सभी उच्च सुरक्षा पंजीकरण प्लेटों (HSRP) पर पा सकते हैं।

What is HSRP Number Plate

HSRP – High Security Registration Plate नंबर प्लेट एल्युमीनियम से बनी टैम्पर प्रूफ नंबर प्लेट है। केंद्रीय मोटर वाहन नियम 1989 के अनुसार, 1 अप्रैल, 2019 के बाद पंजीकृत सभी मोटर वाहनों में उच्च सुरक्षा पंजीकरण प्लेट (HSRP) होनी चाहिए। पुरानी लाइसेंस प्लेट वाले पुराने वाहनों पर भी यही बात लागू होती है।

एचएसआरपी अंतरराष्ट्रीय पंजीकरण कोड (आईएनडी) और अशोक चक्र होलोग्राम के नीचे एक अद्वितीय लेजर-नक़्क़ाशीदार कोड पेश करता है। नंबर प्लेट पर हॉट स्टैम्प लगा होता है और स्नैप लॉक से सुरक्षित होता है। अगर कोई इसके साथ छेड़छाड़ करता है तो यह इसे पुन: प्रयोज्य बनाता है। एचएसआरपी वाहन चोरी को रोकने में भी मदद कर सकता है क्योंकि केवल आरटीओ ही उन्हें जारी करते हैं।

Indian State Code for Vehicle Number Plate

States

StatesVehicle CodeISO 3166-2:IN Code
Andhra PradeshAPIN-AP
Arunachal PradeshARIN-AR
AssamASIN-AS
BiharBRIN-BR
ChhattisgarhCGIN-CT
GoaGAIN-GA
GujaratGJIN-GJ
HaryanaHRIN-HR
Himachal PradeshHPIN-HP
JharkhandJHIN-JH
KarnatakaKAIN-KA
KeralaKLIN-KL
Madhya PradeshMPIN-MP
MaharashtraMHIN-MH
ManipurMNIN-MN
MeghalayaMLIN-ML
MizoramMZIN-MZ
NagalandNLIN-NL
OdishaODIN-OD
PunjabPBIN-PB
RajasthanRJIN-RJ
SikkimSKIN-SK
Tamil NaduTNIN-TN
TelanganaTSIN-TG
TripuraTRIN-TR
Uttar PradeshUPIN-UP
UttarakhandUKIN-UT
West BengalWBIN-WB
Indian state codes

Union Territories

Union TerritoryVehicle CodeISO 3166-2:IN
Andaman and Nicobar IslandsANIN-AN
ChandigarhCHIN-CH
Dadra and Nagar HaveliDNIN-DN
Daman and DiuDDIN-DD
DelhiDLIN-DL
Jammu and KashmirJKIN-JK
LadakhLAIN-LA
LakshadweepLDIN-LD
PuducherryPYIN-PY
Indian union territories codes

क्या आपको पता है – यदि आपको अपने वाहन के लिए fancy number लेना है तो इसके लिए कीमत एक लाख रुपयों से शुरू होती है।


यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

The photos and other material used in this post can only be used for sharing knowledge. We do not claim that the above content is entirely ours. If any external material is used in making this post we thank their ownership.

If you like our post please Like, Comment & Subscribe.

Like us on FB: Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for the latest posts – Daily Tech Updates


Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

3 thoughts on “Indian Vehicles Number Plate जानें भारतीय वाहनों की सभी प्रकार की नम्बर प्लेट्स और स्टेट कोड को”

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

कृपया Ads Blocker को बंद करें।

हमारी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए कृपया Ads Blocker को बंद करें, अन्यथा दूसरे ब्राउज़र का इस्तेमाल करें। हमें Support करने के लिए धन्यवाद।