How To Link Or Change Mobile Number In Aadhaar At Home अब घर बैठे इस प्रकार करें अपने आधार में मोबाइल नंबर परिवर्तन

Link Mobile Number in Aadhaar

How to link or change mobile number in aadhaar at home: आधार एक जरुरी दस्तावेज है तथा आधार एक सभी प्रकार के दस्तावेजों के रूप में सभी जगह स्वीकार्य भी है यह तभी सत्य है जब आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो। यदि आपके आधार में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है या ऐसा मोबाइल नंबर लिंक है जो आपके पास नहीं है तो आपका आधार एक मात्र कागजी दस्तावेज है। आधार में नाम, पिता/पति का नाम, पता, लिंग व जन्म तिथि को ऑनलाइन स्वयं घर बैठे संशोधित कर सकते हैं परन्तु मोबाइल नंबर परिवर्तन या लिंक व बायोमेट्रिक अपडेट करने के लिए आधार केंद्र पर जाना आवश्यक होता है।

यह भी पढ़ें —> अब घर बैठे बनवाएं आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड।

Mobile Number Link in Aadhaar at Home

आधार में मोबाइल नंबर परिवर्तन करवाने या मोबाइल नंबर लिंक करवाने के लिए इससे पहले आधार केंद्र पर जाकर बायोमेट्रिक प्रक्रिया के तहत किया जाता था, लेकिन अब भारतीय डाक सेवा ने एक नई सर्विस शुरू की है जिसके तहत अब आप घर बैठे ही अपने आधार में अपना मोबाइल नंबर परिवर्तन या बदलवा सकोगे। इसके लिए अब आधार केंद्र पर जाने की भी आवश्यकता नहीं होगी। इस प्रक्रिया में डाक घर से डाकिया बायोमेट्रिक डिवाइस लेकर आपके घर पर आकर आपका आधार व मोबाइल नंबर लिंक कर देगा जिसके लिए आपको भारतीय डाक सेवा की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरकर रिक्वेस्ट करनी होगी।

यह भी पढ़ें —> क्यों होते हैं 7 सितारे, 7 दिन, 7 सुर, 7 फेरे, 7 समुद्र जानें क्यों मानते हैं 7 को इतना शुभ अंक।

How to Link Mobile Number in Aadhaar

  • सबसे पहले भारतीय डाक विभाग की वेबसाइट (दिए गए लिंक) पर जाएं —> Aadhaar Mobile Update Link
how to link mobile number at home
  • वेबसाइट पर आने के बाद AADHAAR – MOBILE UPDATE विकल्प का चयन करें। इसके बाद पूछे गए विवरण को भरकर सबमिट करें।
  • आपका फॉर्म सफलतापूर्वक भर जाने के बाद आपके सामने यह विंडो आएगी। इसके बाद आगामी 5-7 दिनों के भीतर डाकिया बायोमेट्रिक डिवाइस लेकर आपके घर पर आकर आपका विवरण चेक करेगा इसके बाद आपका मोबाइल नंबर आधार से जोड़ दिया जायेगा।

  • मोबाइल नंबर अपडेट या लिंक करवाने का शुल्क रूपये 50 है जो आपको कार्य सफलतापूर्वक होने के पश्चात आये कर्मचारी को देना होगा।
  • भारतीय डाक विभाग की यह सर्विस अभी दिल्ली में पूर्ण रूप से शुरू हो चुकी है यदि आपके द्वारा रिक्वेस्ट डालने के पश्चात भी कोई कर्मचारी आपके घर पर नहीं पहुँचता है तो इसके लिए थोड़ा इंतजार कीजिए।


यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

If you like our post please Like, Comment & Subscribe.

Like us on FB: Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for the latest posts – Daily Tech Updates


close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

2 thoughts on “How To Link Or Change Mobile Number In Aadhaar At Home अब घर बैठे इस प्रकार करें अपने आधार में मोबाइल नंबर परिवर्तन”

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

कृपया Ads Blocker को बंद करें।

हमारी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए कृपया Ads Blocker को बंद करें, अन्यथा दूसरे ब्राउज़र का इस्तेमाल करें। हमें Support करने के लिए धन्यवाद।