How to download Aadhaar | अपना ई-आधार डाउनलोड करना सीखें | आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें

How to download Aadhaar : आधार एक जरुरी दस्तावेज जो भारत के सभी नागरिकों के लिए अनिवार्य है। आधार 12 डिजिट की यूनिक आईडी है जो प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए जीवन भर अपरिवर्तनीय रहती है। इसी से यह पता लगाया जा सकता है कि आधार भारतीय नागरिक के लिए कितना महत्वपूर्ण दस्तावेज है। प्रत्येक भारतीय नागरिक के पास आधार का होना जरुरी है यही नहीं की आपके पास फिजिकल आधार है आपके पास अपने मोबाइल में डिजिटल आधार होना भी जरुरी है जिससे आप अपनी आईडी के रूप में कहीं भी प्रस्तुत कर सकते हैं।

E-Aadhaar क्या है –

आज हम बात कर रहे हैं कि आप अपना E-Aadhaar कैसे Download कर सकते हैं। E-Aadhaar वह डिजिटल दस्तावेज है जो आपके डिजिटल KYC में काम आ सकता है। यदि आप कहीं यात्रा कर रहे हैं तो आप इसे अपनी आईडी के रूप में भी प्रस्तुत कर सकते हैं, हालाँकि यह बात अलग है कि अभी भी आपको कुछ जगह पर फिजिकल आधार को ही प्रस्तुत करना पड़ता है। परन्तु E-Aadhaar का भी आपके मोबाइल में डाउनलोड किया हुआ होना आवश्यक है जिससे आपको अपने किसी भी ऑनलाइन कागजी कार्यवाही में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता।

Read also : अब फ्री में मोबाइल से कमाएं Google Play पर रूपये

E-Aadhaar के फायदे –

यदि आपके पास ई-आधार है तो इसके निम्न फायदे हैं –

  • फिजिकल आधार की आवश्यकता नहीं। (कुछ जगह पर)
  • अपने साथ कहीं भी ले जाने में असुविधा नहीं।
  • ऑनलाइन अपनी पहचान प्रस्तुत करने में सहायक।
  • सुरक्षित।
  • ऑनलाइन KYC में सहायक।
  • पूर्ण रूप से डिजिटल, सरल व सुरक्षित।
  • कहीं भी ऑनलाइन अपलोड करने में सहायक।
  • फिजिकल आधार को स्कैन करके अपने पास रखें की आवश्यकता नहीं।
  • VID जनरेटेड।
  • नहीं खोने का भय।
  • ऑनलाइन फॉर्म भरने में आवश्यक।

E-Aadhaar Download कैसे करें –

अपने E-Aadhaar को डाउनलोड करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें –

ध्यान दें – अपना E-Aadhaar डाउनलोड करने के लिए आपका मोबाइल नंबर अपने आधार में जुड़ा होना आवश्यक है।

E-Aadhaar डाउनलोड करने के लिए आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की वेबसाइट पर जाना होगा।

Aadhaar Website <— यहाँ पर क्लिक करें।

वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहाँ पर उस आधार नंबर को भरना है जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं तथा उसमें मोबाइल नंबर लिंक होना जरुरी है। यदि आपके पास आधार नंबर नहीं है तो आप Enrollment ID अथवा Virtual ID भी भरकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। आधार नंबर भरने के पश्चात नीचे बॉक्स में कैप्चा भरें व Send OTP बटन पर क्लिक करें।

Send OTP पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक 6 डिजिट का OTP आएगा जिसे आपको Enter OTP वाले बॉक्स में भरकर पेज को नीचे स्क्रॉल करना है।

OTP भरने के बाद आपसे एक सर्वे लिया जायेगा जिसमें आपको भाग लेना होगा। इस सर्वे में आपको 2 प्रश्न पूछे जायेंगे कि क्या आप Aadhar Reprint के बारे में जानते हैं और यदि जानते हैं तो आपके आधार आर्डर करने के बाद आपको इंडिया पोस्ट के द्वारा कितने दिन में आपके पास डिलीवर किया गया है। इसमें आप अपनी इच्छानुसार टिक लगाकर Verify And Download बटन पर क्लिक करें।

डाउनलोड होने के बाद इसे ओपन करने के बाद आपके पास कुछ यूँ इस तरह आपको अपना आधार कार्ड दिखाई देगा जिसे आप अपने हिसाब से क्रॉप करके उपयोग में ले सकते हो।

Like us on FB: Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for latest posts – Daily Tech Updates

यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

कृपया Ads Blocker को बंद करें।

हमारी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए कृपया Ads Blocker को बंद करें, अन्यथा दूसरे ब्राउज़र का इस्तेमाल करें। हमें Support करने के लिए धन्यवाद।