e shram card registration | e-shram card download | ई-श्रम कार्ड खुद कैसे बनाएं

e shram card self registration : अपना ई-श्रम कार्ड खुद कैसे बनाएं

Contents hide
1 e shram card self registration : अपना ई-श्रम कार्ड खुद कैसे बनाएं

केंद्र सरकार असंगठित क्षेत्र के करीब 38 करोड़ कामगारों के लिए 26 अगस्त 2021 को ई-श्रम पोर्टल लॉन्च किया था। इस पोर्टल के जरिये नेशनल डेटाबेस तैयार किया जाएगा और कामगारों के लिए ई-श्रम कार्ड जारी होगा। इस कार्ड में आधार कार्ड की तरह ही 12 अंकों का एक यूनिक नम्बर होगा। ई-श्रम कार्ड पुरे देश में वैलिड माना जायेगा।

ई-श्रम कार्ड के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारी इस पोस्ट को जरूर देखें –

यह भी पढ़ें – ई-श्रम कार्ड क्या है। जानें इसके बारे में सब कुछ।

ई-श्रम कार्ड बनवाने के लिए पात्रता और मापदंड –

वैसे तो प्रत्येक कर्मचारी इसके लिए पात्र है परन्तु NDUW के तहत पंजीकरण के लिए –

  • आयु सीमा 16 – 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
  • EPFO और ESIC का सदस्य नहीं होना चाहिए।
  • असंगठित श्रमिक श्रेणी में कार्यरत होना चाहिए।

e-SHRAM UAN card बनवाने के आवश्यक दस्तावेज –

अनिवार्य दस्तावेज –

  1. आधार नम्बर का उपयोग करते हुए अनिवार्य ई केवाईसी – OTP.
  2. आधार नम्बर में मोबाइल नम्बर जुड़ा हुआ होना चाहिए।
  3. सक्रिय बैंक खाता।
  4. सक्रिय मोबाइल नम्बर।

आज हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं कि आप घर बैठे फ्री में अपना ई-श्रम कार्ड कैसे बनाएं –

ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए आपको किसी भी ई-मित्र पर जाने की आवश्यकता नहीं क्योंकि इसका रजिस्ट्रेशन आप स्वयं घर बैठे अपने मोबाइल या कम्प्यूटर के माध्यम से बिलकुल फ्री में कर सकते हैं। हम यहाँ पर आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं कि आप कैसे घर बैठे अपना e-shram card बना सकते हैं बिल्कुल आसान से टिप्स में।

1 : Go To Website –
Website link —> e-Shram
e shram card registration
सबसे पहले ऊपर दी गई वेबसाइट पर जाएँ। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको दाँयी ओर Register on e-Shram बटन पर क्लिक करना है।
2 : Self Registration –
e shram card registration
Register on e-Shram बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नई विंडो खुलकर आएगी जिसमें आपको Self Registration के नीचे अपना मोबाइल नंबर भरकर दिए गए कैप्चा को Send OTP बटन पर क्लिक करना है। ध्यान रहे आपको यहाँ पर EPFO व ESIC दोनों को No ही रखना है।
3 : Enter OTP & submit –
e shram card application
कुछ ही देर में आपके द्वारा भरे गए मोबाइल नंबर पर आपको छः अंकों का एक OTP प्राप्त होगा जिसे यहाँ पर भरकर Submit बटन पर क्लिक करें।
4 : Now enter your aadhaar number –
e-shram card download
अपना 12 अंकों का आधार नंबर यहाँ पर भरें। आधार नंबर से आपका मोबाइल नंबर लिंक होना आवश्यक है जिससे आधार का सत्यापन ओटीपी के माध्यम से किया जायेगा। इसके बाद I Agree बटन पर टिक लगाकर Submit बटन पर क्लिक करें।
5 : Fill OTP & submit –
e shram card apply
आपके आधार से लिंक मोबाइल पर छः अंकों का OTP भेजा जायेगा जिसे यहाँ भरकर Validate बटन पर क्लिक करें।
6 : Complete registration form –
e shram card download online
OTP भरकर Validate करने के बाद आपके सामने आपका व्यक्तिगत विवरण खुलकर आ जायेगा जैसा आधार में दिया हुआ है। यहाँ पर आपको इसे पढ़कर I Agree बटन पर टिक लगाकर Continue To Enter Other Details बटन पर क्लिक करना है।
7 : Personal information –
how to apply e shram card
यहाँ पर आपको एक मोबाइल नंबर पहले से भरा हुआ दिखाई देगा जो आपने Registration के समय उपयोग में लिया था। इसके नीचे आपको Emergency Mobile Number में कोई आपका दूसरा Alternate मोबाइल नंबर भर देना है, यदि नहीं है तो खाली छोड़ देवें। इसके बाद अपना पूरा विवरण भरें। यदि आपको इसके लिए Nominee को जोड़ना है तो उसका भी विवरण भरकर Save & Continue बटन पर क्लिक करें।
8 : Address –
e-shram card online apply
यहाँ पर वर्तमान व अपना स्थाई पता भरें। आपको यहाँ पर एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें लिखा है Migrant Worker इसे तब Yes करें जब अपने राज्य से बाहर काम करने के लिए जाते हों। इसके बाद Save & Continue बटन पर क्लिक करें।
9 : Education Qualification –
e-shram card registration
आप जहाँ तक पढ़ें है उसका विवरण यहाँ पर भरें। यदि आपके पास उसका प्रमाण पत्र है तो उसे आप चाहें तो अपलोड कर देवें अन्यथा खाली भी छोड़ सकते हैं। इसके बाद अपना Income Slab चुनें, यदि आय प्रमाण पत्र है तो अपलोड कर देवें अन्यथा इसे रिक्त छोड़कर Save & Continue बटन पर क्लिक करें।
10 : Occupation and skills –
आपका जो व्यवसाय है उसे यहाँ पर भरें। Primary Occupation में अपना व्यवसाय भरें जैसे – यदि आप “बढ़ई” का काम करते हैं तो यहाँ पर “Carpenter” भरें। यदि अपने व्यवसाय का NCO Code देखना है तो Primary Occupation के नीचे Click to view NCO Codes list बटन पर क्लिक करके देखें। व्यवसाय व अनुभव भरने के बाद Save & Continue बटन पर क्लिक करें।
11 : Bank details –
यदि किसी भी प्रकार की सहायता राशि या बीमा राशि सरकार द्वारा दी जाती है तो उसके लिए अपना बैंक खाता संख्या भरें। अब Save & Continue बटन पर क्लिक करें।
12 : Preview/self declaration –
अब आपके सामने आपके द्वारा भरे गए फॉर्म का Preview दिखाई देगा जिसे आपको ध्यान से पढ़ लेना है इसके बाद पेज को नीचे की तरफ स्क्रॉल करना है अंत में आपको Submit बटन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके अपना e-shram card generate करना है। यदि आपको इस फॉर्म में कोई भी गलती दिखाई देती है तो Submit बटन के पास में Edit बटन दिखाई देगा जहाँ से आप सुधार कर सकते हैं।
13 : Download UAN Card –
बधाई हो ! आपका ई-श्रम कार्ड बन गया है। आपको आधार कार्ड की तरह 12 अंकीय UAN (Universal Account Number) नंबर मिलेगा। Download UAN Card बटन पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर लेना है।

इस प्रकार आप अपना, अपने परिवार का ई-श्रम कार्ड घर बैठे फ्री में बनवा सकते हैं। उम्मीद है आप Online e-Shram Card Registration प्रक्रिया को आसानी से समझ गए होंगे।



यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

If you like our post please Like, Comment & Subscribe.

Like us on FB: Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for latest posts – Daily Tech Updates

Daily Tech Updates
close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

1 thought on “e shram card registration | e-shram card download | ई-श्रम कार्ड खुद कैसे बनाएं”

Leave a Comment