Computer Instructor Qualification Instruction कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती हेतु शैक्षणिक दिशा निर्देश जारी – फर्जी डिप्लोमा डिग्री पर होगी कार्यवाही

Computer Instructor Qualification Instruction: बेसिक व वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती हेतु शैक्षणिक दिशा निर्देश हुए जारी

RSMSSB Computer Instructor Qualification Instruction

Computer Instructor Qualification Instruction: राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित बेसिक व वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती हेतु शैक्षणिक दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। जारी दिशा निर्देशों के अनुसार फर्जी डिप्लोमा व डिग्री धारकों पर कार्यवाही की जाएगी। RSMSSB के अनुसार कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती में शैक्षणिक योग्यता हासिल करने हेतु कई विश्वविद्यालय द्वारा फर्जी डिग्रियां व डिप्लोमा जारी किये जा रहे हैं तथा यह डिग्री व डिप्लोमा अभ्यर्थी पढाई न करके पैसों के बदले हासिल कर रहे हैं। जिन अभ्यर्थियों ने फर्जी डिग्री या डिप्लोमा हासिल कर रखें हैं बोर्ड ने उनके लिए दिशा निर्देश जारी किये हैं।

RSMSSB Take Action On Fake Degree

राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग बोर्ड ने कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती के 10157 पदों के आवेदन की प्रक्रिया 8 फरवरी से शुरू कर दी है जिसके लिए 9 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस बात का तो आपको पता ही होगा कि जब राजस्थान में किसी भी भर्ती का आयोजन होता है तो भर्ती परीक्षा में धांधली करने वाले व्यक्ति पहले ही सतर्क हो जाते हैं ताकि वह भर्ती परीक्षा के माध्यम से पैसे कमा सकें। कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती में शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो बेसिक अनुदेशक पद के लिए कम से कम A Level व PGDCA को मान्यता दी है, परन्तु बहुत से ऐसे व्यक्ति हैं जिनके पास अभी दोनों ही डिग्री न हो पाने के कारण वो फॉर्म नहीं भर सकते इसलिए वे ऐसे संस्था से संपर्क करते हैं जो उनको जल्द से जल्द फर्जी डिग्री बनाकर दे। पैसे कमाने के मामले में संस्था भी पीछे की तारीख में कैंडिडेट को फर्जी डिग्री बनाकर दे देती है जिससे उन कैंडिडेट्स को नुकसान होता है जिन्होंने मेहनत करके डिग्री प्राप्त की है।

रीट 2021 परीक्षा में हुई धांधली को मद्देनजर रखते हुए ऐसे में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने सख्ती बरतने के लिए शैक्षणिक योग्यता के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। RSMSSB के अनुसार यदि कोई कैंडिडेट फर्जी डिग्री डिप्लोमा प्राप्त करके यदि वह कंप्यूटर अनुदेशक का फॉर्म भरता है तो उस पर कड़ी कार्यवाही होगी।

यह भी पढ़ें —> 24 मार्च से होगी राजस्थान बोर्ड के कक्षा 10 व 12 की परीक्षाएं।

प्रमाण पत्रों की होगी दोहरी जांच

बोर्ड द्वारा दस्तावेजों के सत्यापन के समय सूचीबद्ध अभ्यर्थियों की पात्रता की जांच दोहरी सत्यापन व्यवस्था के अंतर्गत की जाएगी। प्रथमतः प्रमाण पत्रों का सत्यापन सम्बंधित विभाग द्वारा तथा दूसरे स्तर पर बोर्ड द्वारा भी इनका सत्यापन मूल दस्तावेजों से किया जावेगा। यदि किसी अभ्यर्थी का गैर मान्यता प्राप्त संस्थान/ विश्वविद्यालय से प्राप्त फर्जी प्रमाण पत्र/ डिग्री/ डिप्लोमा पाया जाता है तो उस अभ्यर्थी की इस भर्ती हेतु अभ्यर्थिता निरस्त कर बोर्ड की आगामी परीक्षाओं से भी विवर्जित किये जाने की कार्यवाही की जावेगी तथा अभ्यर्थी व संस्थान के विरुद्ध प्रभावी कानूनी कार्यवाही की जावेगी। अतः अभ्यर्थी झूठे एवं फर्जी दस्तावेज प्रस्तुत कर आवेदन नहीं करें।

नए दिशा निर्देश डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें —> Click Here

यह भी पढ़ें —> रीट लेवल द्वितीय की परीक्षा रद्द अब होगी 62000 पदों पर भर्ती।

शैक्षणिक योग्यता

1. Basic Computer Instructor

Bachelor Degree with A Level / PGDCA OR BE / B.Tech in CS / IT / ECE / EE / EEE / EIC / TIE OR B.SC in CS / IT OR BCA.

2. Senior Computer Instructor

Master in Engineering ME / M.Tech in CS / IT / Electronics and Communication / Electrical Engineering / Electrical Electronics Engineering / ETE / EIE / M.Sc in CS / IT / MCA.



यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

If you like our post please Like, Comment & Subscribe.

Like us on FB: Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for the latest posts – Daily Tech Updates


close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

2 thoughts on “Computer Instructor Qualification Instruction कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती हेतु शैक्षणिक दिशा निर्देश जारी – फर्जी डिप्लोमा डिग्री पर होगी कार्यवाही”

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

कृपया Ads Blocker को बंद करें।

हमारी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए कृपया Ads Blocker को बंद करें, अन्यथा दूसरे ब्राउज़र का इस्तेमाल करें। हमें Support करने के लिए धन्यवाद।