ChatGPT Generative Pre-Trained Transformer Chat Bot चैट जीपीटी हुआ लॉन्च अब ऑनलाइन किसी भी काम को करवा सकेंगे AI ChatGPT Bot से यहाँ समझें यह कैसे करेगा काम

What is ChatGPT

ChatGPT Generative Pre-Trained Transformer: ChatGPT एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफार्म है जहाँ पर कोई भी यूजर ऑनलाइन अपना किसी भी प्रकार का कोई भी काम करवा सकता है या अपने सवालों के जवाब जान सकता है। ChatGPT एक प्रकार का बोट (कम्प्यूटर) है जो आपके द्वारा पूछे गए सवालों को ऑनलाइन पिछले 10 से 20 वर्षों के बीच सर्च किये गए रिकॉर्ड में से खोजकर आपको अद्वितीय परिणाम उपलब्ध करवाता है। ChatGPT (जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफ़ॉर्मर) OpenAI द्वारा नवंबर 2022 में लॉन्च किया गया एक चैटबॉट है। यह बड़े भाषा मॉडल के OpenAI के GPT-3 परिवार के शीर्ष पर बनाया गया है। ChatGPT को 30 नवंबर, 2022 को एक प्रोटोटाइप के रूप में लॉन्च किया गया था, और ज्ञान के कई क्षेत्रों में इसकी विस्तृत प्रतिक्रियाओं और स्पष्ट उत्तरों के लिए इसने जल्दी से सभी का अपनी ओर ध्यान आकर्षित किया है।

OpenAI Ceo – Sam Altman

ChatGPT by OpenAI

यह एक ऑनलाइन चैट बोट प्लेटफार्म है जो OpenAI द्वारा तैयार किया गया है। ChatGPT 30 नवंबर 2022 को बीटा वर्जन के रूप में लॉन्च हुआ था। OpenAI के Ceo Sam Altman है तथा ChatGPT को तैयार करने में Microsoft ने भी फंडिंग दी है। यह टूल Artificial Intelligence के आधार पर काम करता है। यह एक प्रकार का Search Engine की तरह ही काम करता है परन्तु, यह आपके द्वारा खोजे गए डाटा का पूर्ण अद्वितीय परिणाम तैयार करता है जबकि एक सामान्य Search Engine आपके द्वारा खोजे गए डाटा से सम्बंधित सूचनाएं प्रदान करता है। ChatGPT एक ऐसा टूल है जो आपके द्वारा पूछे गए डाटा के आधार पर ऑनलाइन खोजे गए पुराने डाटा के आधार पर अपनी ओर से एक फॉर्मेट तैयार करता है।

यह भी पढ़ें —> इस प्रकार लें ऑनलाइन बजाज क्रेडिट कार्ड।

How Works ChatGPT

ChatGPT Generative Pre-Trained Transformer यह टूल आर्टिफीसियल इंटेलीजेंस पर आधारित है जो आज से 10 से 20 वर्ष पूर्व तक के सारे रिकार्ड्स को इंटरनेट पर जाँच करता है उसके पश्चात आपने इसको क्या काम दिया है उसका टॉप-10 जवाबों में से सटीक व अद्वितीय जवाब आपको पेश करता है। हम इंटरनेट पर रोज कुछ न कुछ सर्च करते रहते हैं, लेकिन इंटरनेट पर वे सब चीजें ट्रेंड पर रहती है जो जिनसे बेहतर जवाब मिलता हो यह टूल भी उन्हीं का उपयोग करके उसमें से सबसे उपयुक्त जवाब आपको प्रदान करता है। अर्थात जैसे आपने ChatGPT पर जाकर लिखा कि – “मुझे एक पेशेवर ई-मेल लिखकर दो जिसमें मेरे द्वारा बताई गई सभी चीजें शामिल हों।” तो ChatGPT आपको अपने सारे रिकार्ड्स को जाँच करके उसमें से एक बेहतरीन ई-मेल आपको लिखकर देगा और उसमें वे सब चीजें होंगी जो आपने चाही हों।

ChatGPT_Diagram

Must Read: Whatsapp New Features Roll-Out

Use of ChatGPT

OpenAI द्वारा निर्मित यह टूल वे सब काम कर सकता है जो इंटरनेट पर किये जा सकते हों। जैसे यदि आप चाहो कि मुझे एक पेशेवर ई-मेल लिखकर दे तो यह आपको लिखकर दे सकता है, यदि आप स्टूडेंट हो तो आप अपना स्कूल या कॉलेज का होमवर्क करवा सकते हो, यदि आप इसमें यह लिखते हो “Write an essay on Cow” तो यह आपको गाय पर एक निबंध लिखकर दे सकता है, यदि आपको अपनी वेबसाइट में Coding करवानी हो तो अपनी आवश्यकता के अनुसार इससे कोडिंग करवा सकते हो, आप गणित का कोई भी समीकरण हल करवा सकते हो, आप इस टूल के साथ Conversation कर सकते हो, Interact कर सकते हो और भी बहुत कुछ।

ChatGPT Exaples

ChatGPT Can Do This (उदाहरण)

  • Write a screenplay about the status of ChatGPT.
  • Explain the status of ChatGPT in the style of Shakespeare.
  • Write an acrostic poem about the status of ChatGPT.
  • Write two truths and a lie about the status of ChatGPT.
  • Write a sonnet about the status of ChatGPT.
  • Explain the status of ChatGPT as a sea otter.
  • Write a rap about the status of ChatGPT.
  • Write a TV ad about the status of ChatGPT.
  • Write a radio ad about the status of ChatGPT.
  • Write an inspirational speech about the status of ChatGPT.
  • Write an essay on Cow.
  • Write a professional e-mail about Job.

उपरोक्त उदाहरणों के अनुसार आप इस बोट से इस प्रकार कई काम करवा सकते हैं।

How To Use ChatGPT

  • Go To Official Website —> ChatGPT
  • Then Register as a new user.
  • Now Login & Enjoy.

यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

The photos and other material used in this post can only be used for sharing knowledge. We do not claim that the above content is entirely ours. If any external material is used in making this post we thank their ownership.

If you like our post please Like, Comment & Subscribe.

Like us on FB: Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for the latest posts – Daily Tech Updates

close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro

कृपया Ads Blocker को बंद करें।

हमारी वेबसाइट को एक्सेस करने के लिए कृपया Ads Blocker को बंद करें, अन्यथा दूसरे ब्राउज़र का इस्तेमाल करें। हमें Support करने के लिए धन्यवाद।