Big Updates on New Year एटीएम से पैसे निकालने से लेकर कपड़े और फुटवियर तक होंगे महंगे नए साल से होने वाले हैं ये 6 बड़े बदलाव

New changes applicable from the new year 2022

Big updates on the new year 2022 : नए साल से होने वाले हैं ये 6 बड़े बदलाव अभी जान लें

Big updates on new year : सबसे पहले नववर्ष की आप सभी को Daily Tech Updates परिवार की तरफ से हार्दिक शुभकामनाएं। नया साल यानि 2022 अपने साथ कई बदलाव लेकर आया है। इन बदलाव का असर आम जिंदगी पर पड़ने वाला है। भारत सरकार 1 जनवरी 2022 से कई बड़े बदलाव करने जा रही है। जिसमें ATM से पैसे निकालने से लेकर कपड़े और फुटवियर खरीदने तक कई चीजें हो जाएगी महँगी। नए साल में कई बदलाव होंगे, हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ महत्वपूर्ण बदलाव और अपडेट्स जिनका जानना है आपके लिए है जरुरी। यहाँ पर हम आपको नए साल से होने 6 बड़े बदलाव के बारे में बताने जा रहे हैं।

ATM से रूपये निकालने हो जायेंगे महंगे –

RBI यानि भारतीय रिज़र्व बैंक ने फ्री ट्रांजेक्शन के बाद नकद निकासी पर लगने वाले चार्ज को बढ़ाने की मंजूरी बैंकों को दे दी है। अभी तक बैंक ग्राहकों से एटीएम से रूपये निकालने पर 20 रूपये प्रति ट्रांजेक्शन चार्ज वसूल करते हैं, जिसमें टैक्स शामिल नहीं किया गया है। RBI अब ATM से कैश निकासी पर करीबन 5% तक टैक्स वसूल करेगी जो लगभग प्रति ट्रांजेक्शन 21 रूपये बन जायेगा। अर्थात अब आपको बैंक से मिलने वाले फ्री ट्रांजेक्शन के बाद प्रति ट्रांजेक्शन 21 रूपये चार्ज देना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम इस्तेमाल के लिए 5 फ्री ट्रांजेक्शन देती है उसके बाद अगले छठे ट्रांजेक्शन पर 21 रूपये का चार्ज वसूल करेगी।

Interchange चार्ज को किया 15 से 17 रूपये –

भारतीय रिज़र्व बैंक ने एटीएम ट्रांजेक्शन से जुड़े इंटरचेंज चार्ज में भी बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है। इसके बाद बैंक गैर वित्तीय ट्रांजेक्शन चार्ज को 5 रूपये से 6 रूपये और वित्तीय ट्रांजेक्शन चार्ज को 15 से 17 रूपये तक कर सकेंगे। हालांकि इंटरचेंज चार्ज बैंक अपने ग्राहकों से नहीं वसूलती है।

यह भी पढ़ें – RBI New Guidelines

IPPB ग्राहकों को लेनदेन पर देना होगा चार्ज –

India Post Payment Bank के खाता धारकों को नए साल से एक तय सीमा से ज्यादा नकद निकासी व नकद डिपॉजिट पर चार्ज देना होगा। आपको बता दें भारतीय पोस्ट पेमेंट बैंक में बेसिक सेविंग अकाउंट से हर महीने 4 बार फ्री कैश निकाल सकते हैं यदि इससे अधिक बार कैश निकालना चाहेंगे तो 0.50% चार्ज के रूप में देना होगा जो कम से कम 25 रूपये से शुरू होगा। जबकि बेसिक सेविंग अकाउंट में पैसे जमा करवाने पर कोई चार्ज नहीं देना होगा। इसके अतिरिक्त दूसरे सेविंग अकाउंट और करंट अकाउंट में 10 हजार रूपये तक जमा करवाने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा। 10 हजार के बाद 0.50% शुल्क देना होगा। जो नयूनतम प्रति लेनदेन 25 रूपये तक होगा। बचत और चालू खातों में हर महीने 25 हजार रूपये तक की नकद निकासी फ्री होगी इसके बाद प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर 0.50% तक चार्ज देना होगा।

कपड़ों व फुटवियर पर बढ़ेगी GST दर –

नए साल में कपडे और फुटवियर खरीदना अब थोड़ा सा महंगा हो जायेगा। 1 जनवरी से कपडे और फुटवियर पर 12% GST लगेगा। इससे पहले कपड़े व फुटवियर पर 5% तक GST लागू थी। नए साल से GST की दर में 7% तक का इजाफ़ा किया गया है। कपड़े पर GST दर का बढ़ना निश्चित नहीं है। कपड़ा व्यापार मंडल के विरोध के कारण टैक्स दर को बढ़ाने के निर्णय को सरकार वापिस भी ले सकती है। इसके अतिरिक्त ऑनलाइन तरीके से ऑटो रिक्शा की बुकिंग पर भी 5% GST लागू होगी। यानि आप यदि ऑनलाइन OLA, UBER जैसी ऐप्प से टैक्सी बुक करते हैं तो अब आपको उस पर 5% GST के रूप में टैक्स देना होगा। इससे पहले ऑनलाइन टैक्सी बुकिंग पर किसी भी प्रकार का कोई टैक्स नहीं लगता था। हालांकि ऑफलाइन तरीके से टैक्सी बुकिंग पर कोई टैक्स नहीं देना होगा अर्थात ऑफलाइन टैक्सी बुकिंग के किराये में कोई बदलाव नहीं किया गया है इसे टैक्स से बाहर ही रखा गया है।

यह भी पढ़ें – लड़कियों के विवाह की क़ानूनी उम्र होगी न्यूनतम 21 वर्ष

अब छोटे बच्चों को भी लगेगी कोरोना वैक्सीन –

कोरोना की रफ़्तार अभी धीमी नहीं हुई है। अभी तक कोरोना का एकमात्र उपाय है बचाव व वैक्सीन। देश भर में 18 वर्ष से ऊपर के लगभग सभी व्यक्तियों को वैक्सीन लग चुकी है परन्तु 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को अभी तक वैक्सीन नहीं लगी है। 3 जनवरी से देश भर में 15 से 18 वर्ष के सभी बच्चों को वैक्सीन लगवा सकेंगे। 1 जनवरी 2022 से 15 से 18 वर्ष के वर्ग के बच्चों के टीकाकरण का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन पोर्टल (कोविन ऐप्प व वेबसाइट) पर करवा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए कक्षा 10 वीं का ID कार्ड भी आइडेंटिटी प्रूफ के लिए मान्य हो जायेगा। अभी 15 वर्ष से छोटे उम्र के बच्चों के वैक्सीन पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। ड्रग्स कंट्रोलर ने भारत बायोटेक की को-वैक्सीन को 12 से 18 वर्ष की उम्र वाले बच्चों के लिए इमरजेंसी उपयोग की मंजूरी दे दी है। देश में करीब 10 करोड़ बच्चों का ऐज ग्रुप 15-18 साल का है। अभी तक दुनिया भर में 30 से ज्यादा देश बच्चों को वैक्सीन दे रहा है।

Precaution dose में 9 महीने का अंतराल है जरुरी –

डॉ. आरएस शर्मा के अनुसार अगर आप 60 साल के हैं तथा वैक्सीन के दोनों डोज ले चुके हैं तो दूसरी डोज जिस दिन आप ने ली है उसके बीच 9 महीने का अंतराल होना आवश्यक है तभी आप प्रीकॉशन डोज ले सकेंगे। 10 जनवरी से 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को दूसरे डोज से 9 महीने पूर्ण होने पर प्रीकॉशन डोज दी जाएगी।

Amazon Prime पर अब देख सकेंगे लाइव क्रिकेट मैच –

शॉपिंग कंपनी अमेज़न प्राइम पर अब लाइव क्रिकेट मैच भी देख सकेंगे। अभी तक आपको लाइव मैच देखने के लिए Disney+hotstar पर सब्सक्रिप्शन लेना होता था। Amazon का OTT प्लेटफार्म प्राइम वीडियो पर क्रिकेट मैच की लाइव स्ट्रीमिंग की जा सकेगी। नए साल में शुरू हो रहे न्यूज़ीलैण्ड और बांग्लादेश के बीच शुरू हो रही टेस्ट सीरीज का लुत्फ़ उठा सकेंगे। amazon पर लाइव क्रिकेट मैच देखने के लिए आपके पास प्राइम मेम्बरशिप का होना आवश्यक है इसके अतिरिक्त आपको किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा।

गाड़ी खरीदना होगा महंगा बढ़ेगी, टैक्स दर –

2022 में यदि आप गाड़ी खरीदने की सोच रहे हैं तो अब गाड़ी खरीदना महंगा होगा। मारुती, सुजुकी, रेनो, टोयोटा, होंडा और स्कोडा जैसी सभी कर कंपनियों ने अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है। अब कार खरीदने के लिए आपको ज्यादा कीमत चुकानी होगी। टाटा मोटर्स ने 1 जनवरी 2022 से कमर्शियल व्हीकल की कीमतों में 2.5% तक की बढ़ोतरी कर दी है। व्हीकल कंपनियों के दाम बढ़ाने के पीछे के कारण की बात करें तो बढ़ती लागत के असर को कम करने के लिए यह फैसला लिया है। सुजुकी व मर्सिडीज़-बेंज पहले से कीमतों को बढ़ाने का ऐलान कर चुकी हैं। सूत्रों की माने तो गाड़ियों की कीमतों में वृद्धि का मुख्य कारण है – निकट भविष्य में कीमतों में वृद्धि जिसके कारण इनपुट कॉस्ट पर प्रभाव पड़ेगा।



यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

If you like our post please Like, Comment & Subscribe.

Like us on FB: Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for the latest posts – Daily Tech Updates


close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

1 thought on “Big Updates on New Year एटीएम से पैसे निकालने से लेकर कपड़े और फुटवियर तक होंगे महंगे नए साल से होने वाले हैं ये 6 बड़े बदलाव”

Leave a Comment