Abha Ayushman Bharat Health Card आभा – आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड जानिए इस कार्ड के फायदे और इसे क्यों बनवाना है आवश्यक, इस प्रकार करें अप्लाई

Abha Card

Abha Ayushman Bharat Health Card: आभा कार्ड एक हेल्थ आईडी कार्ड है जो हर भारतीय नागरिक के पास होना आवश्यक है। यह कार्ड भारत सरकार द्वारा ABDM (Ayushman Bharat Digital Mission) मिशन के तहत उपलब्ध करवाया जा रहा है। यह बनवाने पर आपको एक 14 अंकों की यूनिक आईडी प्राप्त होती है जिसे आभा नंबर कहा जाता है। यह कार्ड जिस व्यक्ति का बनाया जाता है उस व्यक्ति के हेल्थ रिकॉर्ड को सुरक्षित रखता है अर्थात इस कार्ड के माध्यम से कार्ड धारी व्यक्ति के स्वास्थ्य के सभी पिछले रिकार्ड्स को सुरक्षित पोर्टल पर डिजिटल रूप से रखा जाता है।

यह भी पढ़ें —> 7 नंबर क्यों है इतना खास जाने इसके बारे में फैक्ट्स।

Ayushman Bharat Health Card Benifit

इस कार्ड को बनाने का सबसे मुख्य फायदा यह है कि जिस व्यक्ति का यह कार्ड बनेगा उस व्यक्ति के पुराने सभी स्वास्थ्य सम्बन्धी रिकॉर्ड को डिजिटल पोर्टल पर एकत्रित किया जायेगा जिसके माध्यम से कभी भी उस व्यक्ति का हॉस्पिटल में पुराने रिकॉर्ड को साथ ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी। व्यक्ति को जब भी इलाज करवाना होगा तब अपना कार्ड साथ ले जाना आवश्यक होगा जिससे उसका पुराना रिकॉर्ड आसानी से चेक किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें —> सरकार अनलिमिटेड पैसे क्यों नहीं छापती जानें यहाँ पर।

How To Make Abha Card

आभा कार्ड ऑनलाइन घर बैठे बनवा सकते हैं जिसके लिए आपको अपने आधार नंबर या ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता पड़ेगी। यदि आप आधार से आभा कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होना आवश्यक है –

  • आभा कार्ड बनवाने के लिए भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://healthid.ndhm.gov.in/ पर जाएं।
Abha Card Website
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Create ABHA Number पर क्लिक करना है।
ABHA Card Registration
  • आभा कार्ड दो तरीकों से बनवा सकते हैं यदि आपके पास आधार नंबर मोबाइल से लिंक हैं तो Using Aadhaar विकल्प का चयन करें। इसके पश्चात अपना आधार नंबर भरकर I Agree बटन पर क्लिक करें।

Ayushman Bharat Card Registration
  • आधार से जो मोबाइल नंबर लिंक होगा उस पर OTP भेजा जायेगा उसे भरकर Next बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने आपका आभा कार्ड बनकर आ जायेगा जिसे आप डाउनलोड बटन पर क्लिक करके प्रिंट ले सकते हैं।
Abha Card

  • यदि आपके आभा कार्ड में कोई भी त्रुटि है या आप कोई संशोधन करना चाहते हैं तो My Account में Edit Detail विकल्प पर जाकर संशोधन कर सकते हैं।


यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। इसमें किसी भी प्रकार की कोई समस्या हुई है तो हमसे संपर्क करें। और भी ऐसी पोस्ट के लिए हमें सब्सक्राइब करना न भूलें। और हाँ, हम व्हाट्सप्प पर भी हैं। व्हाट्सप्प पर लेटेस्ट पोस्ट पाने के लिए व अन्य किसी भी समस्या व सुझाव के लिए सम्पर्क करें।

If you like our post please Like, Comment & Subscribe.

Like us on FB: Daily Tech Updates

Join our WhatsApp group for the latest posts – Daily Tech Updates


close
Daily Tech Updates

Daily Tech Updates में आपका स्वागत है!

हमसे जुड़ने के लिए और किसी भी प्रकार की News को Miss न करने के लिए सब्सक्राइब करें -

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.

Leave a Comment